G.NEWS 24 : इमरान खान को गिरफ्तार कर काॅलर पकड़ धकियाते हुए ले गए

हाई कोर्ट में भी हंगामा कर गेट का शीशा तोड़ा…

 इमरान खान को गिरफ्तार कर काॅलर पकड़,धकियाते हुए ले गए

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान गिरफ्तार कर लिए गए हैं। उन्हें इस्लामाबाद हाई कोर्ट से मंगलवार (9 मई 2023) को पाकिस्तानी रेंजर्स ने गिरफ्तार किया। वे दो मामलों में जमानत के लिए अदालत पहुँचे थे। इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने अपने नेता को टाॅर्चर किए जाने का दावा किया है। पाकिस्तान में इस घटना के बाद से तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। हिंसा की आशंका जताई जा रही है। जानकारों का मानना है कि दिवालिया हो चुके देश में गृहयुद्ध छिड़ सकता है। पाकिस्तानी वेबसाइट द डाॅन के मुताबिक अल कादिर ट्रस्ट स्कैम में पूर्व प्रधानमंत्री की गिरफ्तारी हुई है। यह घोटाला 50 अरब रुपए से अधिक का बताया जाता है। आरोप है कि इसका फायदा इमरान खान और उनकी बेगम बुशरा बीबी को हुआ था। इमरान खान की गिरफ्तारी  के दौरान बल प्रयोग का भी दावा किया गया है। उनके वकील घायल हैं। विरोध में पार्टी ने बड़े प्रदर्शन का ऐलान किया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, जमानत के लिए इस्लामाबाद हाई कोर्ट पहुँचे इमरान खान जब बायोमेट्रिक एंट्री करा रहे थे तभी उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के कुछ वीडियो भी सामने आए हैं। वीडियो में पाकिस्तानी रेंजर्स इमरान खान को कॉलर पकड़कर जबरस्ती धक्का देकर ले जाते हुए दिखाई दे रहे हैं। एक अन्य वीडियो में पाकिस्तानी रेंजर्स कोर्ट की खिड़कियों में लगे काँच तोड़कर अंदर घुसते देखे जा सकते हैं। इमरान खान के वकील ने कहा है कि इमरान खान हाई कोर्ट में बायोमैट्रिक मशीन में हाजिरी लगाने के लिए पहुँचे थे, इसी दौरान जवान आए और उन्हें खींचकर ले गए। रेंजर्स कोर्ट रूम में लगे शीशे तोड़कर अंदर दाखिल हुए थे। कोर्ट में मौजूद इमरान समर्थकों द्वारा विरोध करने पर उनके साथ मारपीट की गई। पीटीआई ने इमरान के वकील का वीडियो भी शेयर किया है। इसमें वह खून से लथपथ दिखाई दे रहे हैं। पूर्व मंत्री फवाद चौधरी ने ट्वीट कर कहा है, “पूर्व पीएम इमरान खान को कोर्ट परिसर से अगवा कर लिया गया है। सैकड़ों वकीलों और आम लोगों को प्रताड़ित किया गया। 

इमरान खान को अज्ञात लोगों द्वारा अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है। इस्लामाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने आंतरिक सचिव और आईजी पुलिस को 15 मिनट के भीतर अदालत में पेश होने का आदेश दिया है।” इमरान खान की गिरफ्तारी को लेकर इस्लामाबाद पुलिस ने ट्वीट कर कहा है कि इमरान खान को अल कादिर ट्रस्ट केस मामले में गिरफ्तार किया गया है। फिलहाल स्थितियाँ सामान्य हैं। इस्लामाबाद में धारा 144 लगाई गई है। उल्लंघन करने पर कार्रवाई की जाएगी। अल कादिर ट्रस्ट केस एक यूनिवर्सिटी से जुड़ा हुआ मामला है। इमरान खान ने प्रधानमंत्री रहते हुए मनमाने ढंग से करोड़ों रुपए की जमीन इस ट्रस्ट के नाम कर दी थी। बड़ी बात यह है कि इस ट्रस्ट के दो ही ट्रस्टी हैं, एक इमरान खान और दूसरी उनकी बीवी बुशरा। इस पूरे मामले का खुलासा पाकिस्तान के सबसे अमीर व्यक्ति मलिक रियाज ने किया था।

Comments