G News 24:दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक हीटवेव का प्रकोप !

 गर्म हवाओ से पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त…

दिल्ली-एनसीआर से लेकर यूपी-बिहार तक हीटवेव का प्रकोप !

दिल्ली l एनसीआर से लेकर यूपी और बिहार तक लोग हीटवेव के प्रकोप से परेशान हैं। गर्म हवाओं ने लोगों का जीना दूभर कर रखा है। उत्तर प्रदेश, हरियाणा, एमपी, महाराष्ट्र और राजस्थान में भी गर्म हवाओ से पूरा जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। दिल्लीर में कई जगहों पर अधिकतम तापमान  45 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया  है। मंगलवार को बिहार के कुछ हिस्सो में बारिश हुई है। मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार से मौसम में बदलाव देखंने को मिलेगा। वहीं, दक्षिणी राज्यों में बारिश से हाल-बेहाल है। बेंगलुरु में मंगलवार को भी तेज बारिश हुई। मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को पूरी दिल्ली और एनसीआर के आसपास के इलाकों में 30-60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। 

करनाल और आसपास के इलाकों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश और 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। पानीपत (हरियाणा) शामली, कांधला, देबाई, नरोरा, अतरौली, नंदगाँव, बरसाना, मथुरा, आगरा (यू.पी.) नदबई, भरतपुर, महवा, महंदीपुर बालाजी (राजस्थान) आदमपुर, हिसार, हांसी, सिवानी, महम, तोशाम, के आस-पास के क्षेत्रों में हल्की बारिश/बूंदा बांदी होगी। MD के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से गर्मी से राहत मिलेगी।  IMD ने बिहार में बारिश के साथ ही ओलावृष्टि को लेकर 'येलो' अलर्ट जारी किया है। 

वहीं, हिमाचल प्रदेश में 23 और 24 मई को 10 जिलों में आंधी, बिजली चमकने और ओले गिरने की संभावना है. वहां के लिए'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया गया है। दिल्ली -यूपी-राजस्थान सहित कई राज्यों में बुधवार से मौसम में सुधार का अनुमान है। बुधवार और गुरुवार को बारिश के बाद अधिकतम तापमान के 40 डिग्री से नीचे पहुंचने के आसार हैं। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से एक-दो दिन बाद कई हिस्सों में आंधी-बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है। उसके बाद, अगले पांच दिनों तक मौसम सुहावना रहने की संभावना है। सोमवार की शाम 5 बजे 10 शहरों की सूची जारी की गई जहां सबसे ज्यादा गर्म हवाएं चलीं जिसमें 46.5 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ झांसी देश का सबसे गर्म शहर रहा। 

राजस्थारन का चुरू 45.7 डिग्री के साथ दूसरे नंबर पर  था तो वहीं दिल्ली्-रिज में भी तापमान 44.9°C रहा। बिहार के कई हिस्सों में अगले तीन-चार दिनों में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। IMD के अनुसार, 26 मई तक अधिकांश जिलों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ ओलावृष्टि की संभावना को लेकर ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है। हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में 23-24 मई को आंधी आने, बिजली चमकने और ओले गिरने की संभावना है। IMD ने के राज्य के 10 जिलों में इसके लिए 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है। राजस्थान के जयपुर और भरतपुर संभाग में  बुधवार तक बारिश की संभावना है।

Comments