G News 24 :नेपाल सरकार ने निगरानी सूची में डाला अमृतपाल सिंह का नाम

 नेपाल सरकार अमृतपाल को किसी तीसरे देश में भागने की अनुमति न दे  :भारत 

          नेपाल सरकार ने निगरानी सूची में डाला अमृतपाल सिंह का नाम !

काठमांडू l नेपाल ने अमृतपाल सिंह को  निगरानी सूची में डाला दिया है। भगोड़े कट्टरपंथी अलगाववादी अमृतपाल सिंह को कहीं अन्यत्र भागने से रोकने के भारत सरकार के अनुरोध पर नेपाल ने अमृतपाल को निगरानी सूची में डाल दिया है। भारत सरकार ने नेपाल सरकार से अनुरोध किया है कि वह अमृतपाल को किसी तीसरे देश में भागने की अनुमति न दे और यदि  अमृतपाल भारतीय पासपोर्ट या किसी अन्य फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करके भागने का प्रयास करता है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाये।

ऐसा माना जा रहा है कि अमृतपाल नेपाल में छिपा है। अधिकारियों ने बताया कि आव्रजन विभाग ने भारत सरकार के अनुरोध पर अमृतपाल को अपनी निगरानी सूची में रखा है। विभाग के सूचना अधिकारी कमल प्रसाद पांडेय ने कहा, ‘हमें भारतीय दूतावास से एक लिखित नोट प्राप्त हुआ है और अमृतपाल के पासपोर्ट की एक प्रति भी मिली है। भारत ने आशंका व्यक्त की है अमृतपाल संभवत नेपाल में प्रवेश कर चुका है। पांडेय ने कहा ‘भारतीय दूतावास ने एक नोट लिखकर विभाग से अनुरोध किया है कि अलगाववादी अमृतपाल को निगरानी सूची में रखा जाए।‘ काठमांडू पोस्ट अखबार ने खबर दी है कि काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास ने शनिवार को वाणिज्य सेवा विभाग को भेजे पत्र में यहां की विभिन्न सरकारी एजेंसी से अनुरोध किया है कि यदि अमृतपाल नेपाल से भागने की कोशिश करता है, तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए। 

अखबार ने एक पत्र का हवाला देते हुए कहा कि ‘अमृतपाल सिंह फिलहाल नेपाल में छिपा हुआ है।‘ अखबार ने संबंधित पत्र की एक प्रति उसके पास होने का दावा किया है। समाचार.पत्र ने कहा है, ‘सम्मानित मंत्रालय से अनुरोध किया जाता है कि वह आव्रजन विभाग को सूचित करे कि अमृतपाल सिंह को नेपाल के माध्यम से किसी तीसरे देश की यात्रा करने की अनुमति न दी जाये और यदि वह इस मिशन की सूचना के तहत भारतीय पासपोर्ट या किसी अन्य फर्जी पासपोर्ट का इस्तेमाल करके नेपाल से भागने का प्रयास करता है तो उसे गिरफ्तार कर लिया जाए।अखबार ने कई स्रोतों का हवाला देते हुए कहा कि पत्र और सिंह के व्यक्तिगत विवरण को होटल से लेकर एयरलाइंस तक सभी संबंधित एजेंसी को भेज दिया गया है। माना जाता है कि सिंह के पास अलग अलग पहचान वाले कई पासपोर्ट हैं। 

Comments