पंजाब में गन कल्चर को लेकर सख्त हुई भगवंत मान सरकार !

पंजाबी गानों में हथियारों का महिमामंडन करना बंद…

पंजाब में गन कल्चर को लेकर सख्त हुई भगवंत मान सरकार !

पंजाब की भगवंत मान सरकार ने गन कल्चर को लेकर सख्ती दिखाई है. हथियारों को लेकर सरकार ने बड़े फैसले किए हैं. पंजाब सरकार ने इसको लेकर गाइडलाइन जारी की है. राज्य में आए दिन गोलियां चलने की खबरें आती रहती हैं, इसे लेकर सरकार ने सख्ती दिखाई है. जारी की गई गाइडलाइन में कहा गया है कि हथियारों का सार्वजनिक प्रदर्शन सख्त वर्जित होगा.

साथ ही हथियारों का लाइसेंस भी इतनी आसानी से नहीं मिलेगा. इसको लेकर भी कई नियम बना दिए गए हैं. सख्ती का आलम ये है कि अब आने वाले दिनों में अलग-अलग इलाकों में रैंडम चेकिंग की जाएगी. सबसे बड़ी चीज ये रही कि पंजाबी गानों में हथियारों का महिमामंडन करना बंद कर दिया गया है. नशा और हथियार अब से गाने का हिस्सा नहीं होंगे.

पंजाब सरकार की नई गाइडलाइन -

  • अब तक जारी सभी हथियारों के लाइसेंस की अगले 3 महीनों के भीतर पूरी समीक्षा की जाएगी. कोई नया हथियार लाइसेंस तब तक नहीं दिया जाएगा जब तक कि डीसी व्यक्तिगत रूप से संतुष्ट न हो कि ऐसा करने के लिए असाधारण आधार मौजूद हैं.
  • हथियारों का सार्वजनिक प्रदर्शन (सोशल मीडिया पर प्रदर्शन सहित) सख्त वर्जित होगा.
  • आने वाले दिनों में अलग-अलग इलाकों में रैंडम चेकिंग की जाएगी.
  • हथियारों या हिंसा का महिमामंडन करने वाले गाने सख्त वर्जित होंगे.
  • एफआईआर दर्ज की जाएगी और किसी भी समुदाय के खिलाफ अभद्र भाषा बोलने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.
  • हथियारों का जल्दबाजी या लापरवाह उपयोग या जश्न की फायरिंग में जिससे मानव जीवन या दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा खतरे में पड़ जाए, एक दंडनीय अपराध होगा क्योंकि उल्लंघन करने वाले के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी.

Comments