खिलाड़ी बने हीरो...

टीम इंडिया की जीत के 5 स्टार

टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप 2022 में आज एक और जीत दर्ज कर ली है। बारिश से बाधित मैच में कमाल का रोमांच देखने के लिए मिला। हर पल मैच इधर से उधर करवट बदलता हुआ नजर आया। आखिरी ओवर, यहां तक कि मैच की आखिरी गेंद तक मैच किसी भी पाले में जा सकता था। आखिरी ओवर में तो ये तक लगा कि मैच कहीं बराबरी पर खत्म न हो जाए और उसके बाद सुपर ओवर भी देखने के लिए मिल सकता है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ और भारत ने मैच पांच रन से अपने नाम कर लिया, इसके साथ ही प्वाइंट्स टेबल में फिर से बादशाहत हासिल कर ली है। वैसे तो इस जीत में टीम इंडिया के सभी 11 खिलाड़ियों का योगदान रहा, लेकिन फिर से आज हम उन पांच बड़े खिलाड़ियों की बात करेंगे, जिन्होंने भारतीय टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई। 

केएल राहुल लगातार आलोचनाओं के शिकार हो रहे हैं। इससे पहले केएल राहुल ने 22 रन ही बनाए थे, यानी तीन मैचों में इतने रन। यही कारण रहा कि सोशल मीडिया पर उन्हें ट्रोल भी करने की कोशिश की गई, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ ने उन्हें बैक किया और इसके बाद आज उन्होंने अर्धशतक भी जमाया। केएल राहुल ने आज 32 गेंद पर 50 की पारी खेली। राहुल ने चार छक्के और तीन चौके लगाए। उम्मीद है कि वे आने वाले मैचों में भी इसी तरह की पारी खेलते रहेंगे। 

पूर्व कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर शानदार पारी खेली। विराट कोहली ने एक और अर्धशतक लगाया। टी20 विश्व कप में केवल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैच में ही छोटे स्कोर पर आउट हुए, बाकी सभी मैचों में उन्होंने बड़ी पारियां खेली और टीम की जीत में बड़ा योगदान उनका रहा। उन्होंने 44 गेंद पर 64 रन की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से आठ चौके और एक छक्का लगाया। टी20 विश्व कप में विराट कोहली भारतीय टीम के लिए बहुत खास बनता जा रहा है। 

टीम इंडिया के स्टार युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह की भूमिका भारतीय टीम की जीत में बड़ी रही। जब मैच बारिश के कारण रुका था, तब बांग्लादेश की टीम ने एक भी विकेट नहीं लिया था, लेकिन बारिश के बाद जब दोबारा मैच शुरू हुआ तो पहला ब्रेकथ्रू अर्शदीप सिंह ने ही दिलाया। उन्होंने चार ओवर में 38 रन दिए और दो विकेट लिए। कप्तान रोहित शर्मा ने आखिरी ओवर में अर्शदीप पर भरोसा जताया और उन्होंने अपने कप्तान को निराश नहीं किया और टीम को जीत दिलाने में कामयाब रहे। 

टीम इंडिया के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या आज भले बल्ले से नहीं चल पाए, लेकिन वे गेंदबाजी से अपना काम कर गए। हार्दिक पांड्या ने छह गेंदों में पांच ही रन बनाए और जब गेंदबाजी के लिए आए तो दो विकेट ले लिए। उन्होंने तीन ओवर किए और 38 रन दिए। जब एक छोर से अर्शदीप विकेट ले रहे थे, तब दूसरे छोर पर उनका पूरा साथ हार्दिक पांड्या ने ही दिया और भारतीय टीम की जीत दिलाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं। 

सूर्य कुमार यादव आज के मैच में बड़ी पारी तो नहीं खेल पाए, लेकिन कम गेंदों पर ही धुआंधार पारी खेलकर वे अपना काम कर गए। उनकी बल्लेबाजी की बात की जाए तो 16 गेंद पर 30 रन बनाए और इस दौरान चार चौके उनके बल्ले से  निकले। लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि उन्होंने दो शानदार कैच भी पकड़े। जो काफी मुश्किल नजर आ रहे थे, लेकिन सूर्य कुमार यादव ने जरा सी भी गलती नहीं की और टीम इंडिया की जीत में वे भी हीरो निकलकर आए।