अब LPG स‍िलेंडर में होगा बारकोड सरकार करने जा रही है बड़ा बदलाव

 सरकार के अनुसार देश के हर ग्राहक को म‍िलेगा सीधा फायदा !  

अब LPG स‍िलेंडर में होगा बारकोड सरकार करने जा रही है  बड़ा बदलाव

इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन ल‍िम‍िटेड (IOCL) की तरफ से QR कोड (QR Code) बेस्ड  स‍िलेंडर को लॉन्चष क‍िया गया है. इससे आप स‍िलेंडर को ट्रैक एंड ट्रेस कर सकेंगे.इंड‍ियन ऑयल  के चेयरमैन श्रीकांत माधव ने बताया क‍ि अगले तीन महीने में सभी घरेलू गैस स‍िलेंडर में क्यू्आर कोड होगा. वर्ल्डन एलपीजी वीक 2022 के मौके पर केंद्रीय पेट्रोल‍ियम मंत्री हरदीप स‍िंह पुरी ने कहा क‍ि यह एक क्रांतिकारी बदलाव है क्योंएक‍ि ग्राहक एलपीजी सिलेंडर को ट्रैक कर सकेंगे.

उन्हों ने बताया QR कोड के जर‍िये ग्राहक स‍िलेंडर के बारे में पूरी जानकारी ले सकेंगे. मसलन स‍िलेंडर को कहा पर बोतल बंद (र‍िफल‍िंग) क‍िया गया है और स‍िलेंडर से जुड़े क्याे सेफ्टी टेस्ट2 क‍िए गए हैं. QR कोड को मौजूदा स‍िलेंडर पर लेबल के माध्यसम से च‍िपकाया जाएगा, वहीं नए स‍िलेंडर पर इसे वेल्ड2 क‍िया जाएगा.

यून‍िट कोड बेस्ड‍ ट्रैक के तहत पहले फेज में क्यूेआर कोड के साथ एम्बे डेड 20 हजार एलेपीजी स‍िलेंडर जारी क‍िए गए. बता दें क‍ि यह एक प्रकार का बारकोड है, ज‍िसे ड‍िज‍िटल ड‍िवाइस द्वारा रीड क‍िया जा सकता है. पुरी ने कहा क‍ि अगले तीन महीनों में सभी 14.2 क‍िलोग्राम के घरेलू एलपीजी स‍िलेंडर पर क्यू आर कोड लग जाएगा.

उन्होंैने कहा प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लॉन्च  होने से पहले देश में स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन की उपलब्धता ग्रामीण परिवारों के लिए बड़ी चुनौती थी. केंद्र सरकार की महत्वा कांक्षी उज्ज्वला योजना शुरू होने के बाद ग्रामीणों को सहूल‍ियत हुई है.

Comments