ग्वालियर का चहुंमुखी विकास हो इसके लिए मैं प्रतिबद्ध : श्री तोमर

ऊर्जा मंत्री ने तीन करोड़ पैंतीस लाख रुपये के विकास कार्यों का किया भूमि पूजन…

ग्वालियर का चहुंमुखी विकास हो इसके लिए मैं प्रतिबद्ध : श्री तोमर

ग्वालियर। प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने उपनगर ग्वालियर में 3 करोड़ 35 लाख रुपये  के विकास कार्यों का भूमि पूजन करते हुए कहा कि आज उपनगर ग्वालियर में विकास की जो अविरल धारा बह रही है, वह सब आपके स्नेह व आशीर्वाद की वजह से संभव हो पा रहा है। ग्वालियर का चहुंमुखी विकास हो इसके लिए में प्रतिबद्ध हूँ। ग्वालियर के विकास में धन की कमी नही आने दी जाएगी। 

आमजन को स्वास्थ्य, शिक्षा, साफ सफाई व पेयजल आदि मूलभूत सुविधाओं का लाभ दिलाना ही मेरा उद्धेश्य है। ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने हजीरा स्थित पुरानी सब्जी मंडी प्रांगण में 1 करोड़ 65 लाख रुपये की लागत से शॉपिंग कॉन्प्लेक्स के निर्माण कार्य के भूमि पूजन के अवसर पर कहा कि शॉपिंग कंपलेक्स में उन्हीं दुकानदारों को दुकानें दी जाएंगी, जो यहां से विस्थापित हुए थे। 

इसके साथ ही सब्जी मंडी से विस्थापित सब्जी विक्रेताओं को शॉपिंग  कॉन्प्लेक्स में दुकानें  उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके साथ ही मंडी के एक भी दुकानदार भाई को नहीं हटाया जाएगा, जो जहां दुकान लगा रहा है वहीं दुकान लगाएगा। साथ ही कहा कि प्रारंभ में इस कंपलेक्स में 96 दुकानों का निर्माण किया जा रहा है इसके बाद दूसरे चरण में दुकानों के ऊपर वाचनालय भी बनाया जाएगा साथ ही कहा कि हजीरा चौराहे के सौंदर्यीकरण के लिए भी तेजी से कार्य किए जा रहे हैं। 

इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री श्री तोमर ने कहा कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में सिविल अस्पताल में प्राइवेट अस्पताल से बेहतर सुविधाएं व इलाज मिल रहा है, संजीवनी क्लीनिक प्रत्येक वार्ड के नजदीक बनाई जा रही हैं जहां आपको प्राथमिक उपचार निशुल्क मिल सके। मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मेरी अनुशंसा पर प्रदेश के मुखिया ने बिरला नगर में नया सिविल अस्पताल बनाने की सहमती दी है। 

बिरला नगर प्रसूतिगृह का नया भवन निर्माणाधीन है। जिसमें बच्चों का एसएनसीयू बनाया जाएगा , जिससे क्षेत्र के बच्चों को इसका लाभ मिल सकेगा। साथ ही कहा कि गरीब का बेटा-बेटी भी अच्छे स्कूल मेंं निशुल्क पढ़ सके इसके लिये उपनगर ग्वालियर में पटेल विद्यालय व कन्या विद्यालय किलागेट सीएम राइज स्कूल बनने जा रहे हैं। इसके साथ ही शिक्षा नगर में स्मार्ट स्कूल बनाया जा रहा हैं। जिसमे क्षेत्र के नौनिहालों को प्राइवेट स्कूल से वेहतर सुविधायें व शिक्षा दी जाएगी। 

क्षेत्र में पार्कों का सौन्दर्यीकरण तेजी से किया गया है। उन्होंने कहा कि फूल बाग से ट्रिपल आईटीएम तक एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य प्रगति पर है इसके साथ ही नए एयरपोर्ट का विस्तार किया जा रहा है ट्रिपलआईटीएम कॉलेज के सामने अंतर्राज्जीय बस अड्डा व खेल मैदान बनने जा रहा है। उन्होंने कहा कि युवाओं को रोजगार मिले इसके लिये क्षेत्र में नये उद्योग लगाने के लिये उद्योगपतियों से चर्चा कर रहे हैं।

Comments