कई जगहों पर ब्लैकआउट की घोषणा, स्थिति गंभीर…

यूक्रेन में फिर बरसीं मिसाइल, रूस ने कीव पर किए हमले


रूस ने मंगलवार को यूक्रेन की राजधानी कीव की इमारतों पर ताबड़तोड़ हमले किए। उसने यहां की बिजली ग्रिड को निशाना बनाया है। कीव के मेयर ने जानकारी देते हुए बताया कि रूस ने दो रिहायशी इमारतों पर मिसाइल हमले किए हैं। हमले की खबरों के बाज यूक्रेन के सभी क्षेत्रों में हवाई हमले के सायरन बजने लगे थे। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने सोशल मीडिया पर एक बयान में कहा, 'राजधानी में हमला हुआ है। शुरुआती जानकारी के अनुसार, पेचेस्के जिले में दो रिहायशी इमारतों को निशाना बनाया गया है। एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से कीव पर गिराई जा रही कई मिसाइलों को मार गिराया गया है। 

चिकित्सक और बचावकर्मी घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। बाकी की जानकारी बाद में दी जाएगी।' यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लोदिमीर जेलेंस्की ने बताया कि रूस ने 85 मिसाइल हमले किए हैं। इनमें से ज्यादातर मिसाइल ने ऊर्जा इन्फ्रास्ट्रक्चर जैसे कि बिजली के ग्रिड को निशाना बनाया है। समाचार एजेंसी एपी के अनुसार, बिजली ग्रिड पर रूसी हमलों के बाद यूक्रेनी अधिकारियों ने  आपातकालीन बिजली आपूर्ति बंद करने (ब्लैकआउट) की घोषणा की। यूक्रेन के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि बिजली ग्रिड पर ताबड़तोड़ रूसी हमले के बाद स्थिति गंभीर है।

जानकारी के मुताबिक, रूस ने ऊर्जा और अन्य प्रतिष्ठानों पर हमला किया, जिसके तुरंत बाद राजधानी कीव सहित अन्य स्थानों पर बिजली आपूर्ति बंद कर दी गई। यूक्रेन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने स्थिति को 'गंभीर' बताया और देशवासियों से बिजली के उपयोग में कटौती करने का आग्रह किया। बिजली प्रदाता कंपनी डीटीईके ने राजधानी में आपातकालीन ‘ब्लैकआउट’ की घोषणा की। अधिकारियों ने अन्य जगहों पर भी इसी तरह के कदमों की घोषणा की है। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने कहा कि शहर में एक आवासीय इमारत में एक शव मिला है। रूस ने इस इमारत को निशाना बनाया था।