आबकारी घोटाला मामले में ...

मनीष सिसोदिया को सीबीआई ने पूछताछ के लिए बुलाया

नई दिल्ली । केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने दिल्ली सरकार की आबकारी नीति को बनाए जाने और उसके क्रियान्वयन में कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में पूछताछ के लिए दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया को सोमवार को तलब किया है। दिल्ली सरकार इस नीति को अब वापस ले चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि संघीय जांच एजेंसी ने आम आदमी पार्टी के नेता को सोमवार सुबह 11 बजे अपने मुख्यालय में पेश होने को कहा है।

सिसोदिया ने रविवार को ट्वीट किया मेरे घर पर 14 घंटे सीबीआई की छापेमारी कराई गई, पर कुछ नहीं निकला। मेरे बैंक लॉकर की तलाशी ली गई, उसमें कुछ नहीं निकला। मेरे गांव में इन्हें कुछ नहीं मिला। अब उन्होंने कल पूर्वाह्न 11 बजे मुझे सीबीआई मुख्यालय बुलाया है। मैं जाऊंगा और पूरा सहयोग करूंगा। सत्यमेव जयते। अधिकारियों ने बताया कि सीबीआई ने मामले में ‘इंडो स्पिरिट्स’ के मालिक समीर महेंद्रू, गुरुग्राम स्थित ‘बडी रिटेल प्राइवेट लिमिटेड’ के निदेशक अमित अरोड़ा और ‘इंडिया अहेड न्यूज़’ के प्रबंधक निदेशक मूथा गौतम सहित कई लोगों से पूछताछ की है।

उन्होंने बताया कि सीबीआई ने मामले में दिल्ली के कारोबारी एवं आम आदमी पार्टी (आप) के नेता विजय नायर और हैदराबाद के एक व्यापारी अभिषेक बोइनपल्ली को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने अगस्त में सिसोदिया और 14 अन्य के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं और भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत एक प्राथमिकी दर्ज की थी। उल्लेखनीय है कि दिल्ली के उपराज्यपालय वीके सक्सेना ने दिल्ली आबकारी नीति 2021-22 के क्रियान्वयन में कथित अनियमितताओं की सीबीआई जांच की सिफारिश की थी।