अब 15 जनवरी को ग्वालियर में होगी चयनित अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा

 Agniveer Bharti 2022... 

अब 15 जनवरी को ग्वालियर में होगी चयनित अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा


ग्वालियर। ग्वालियर-चंबल अंचल से अग्निवीरों का पहला बैच अब अगले साल फरवरी तक ही प्रशिक्षण पर जाएगा अग्निवीर भर्ती रैली के पूर्व निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक जो लिखित परीक्षा नवंबर में होनी थी, वह अब 15 जनवरी 2023 को होगी। 15 जनवरी को ग्वालियर में ही प्रदेश के 14 जिलों के अभ्यर्थियों की लिखित परीक्षा होगी। परीक्षा केंद्र निर्धारित कर दिया गया है। प्रवेश पत्र जारी होने शुरू हो गए हैं। इसकी सूचना आनलाइन पंजीयन के समय दर्ज कराई गई ईमेल आइडी और मोबाइल नंबर पर भी एसएमएस के माध्यम से भेजी जा रही है।

सागर के इंदिरा गांधी इंजीनियरिंग कालेज के मैदान में सात अक्टूबर से शुरू अग्निवीर भर्ती रैली सात दिन और चलेगी। 20 अक्टूबर को सभी जिले के सैनिक जनरल ड्यूटी के अभ्यर्थियों और टेक्निकल से लेकर क्लर्क, ट्रेड मैन तक के पदों के लिए फिजिकल टेस्ट पूरा हो जाएगा। फिजिकल टेस्ट में जो अभ्यर्थी चयनित हो रहे हैं, उनके मेडिकल परीक्षण के लिए भर्ती स्थल पर ही आठ डाक्टर उपलब्ध हैं।

लिखित भर्ती परीक्षा के लिए ग्वालियर के मुरार केंटोनमेंट स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया गया है ग्वालियर, भिंड, मुरैना, श्योपुर, दतिया, शिवपुरी, अशोकनगर, गुना, सागर, पन्ना, दमोह, छतरपुर, निवाड़ी, टीकमगढ़ के जो अभ्यर्थी फिजिकल और मेडिकल टेस्ट में उत्तीर्ण हो चुके हैं, उनकी परीक्षा 15 जनवरी को मुरार स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल में आयोजित होगी।

लिखित परीक्षा में प्रश्न पत्र के साथ एक ओएमआर शीट दी जाएगी। इस ओएमआर शीट पर सही जवाब भरने होंगे, वैकल्पिक प्रश्न होंगे। हर प्रश्न के उत्तर में चार विकल्प होंगे, इसमें से एक सही होगा। नेगेटिव मार्किंग भी है, यानी गलत उत्तर पर अंक कटेंगे। कर्नल संतोष कुमार ने बताया कि अभी तक 600 से ज्यादा अभ्यर्थियों ऐसे थे, जिन्हें अनफिट होने के चलते स्पेशलिस्ट द्वारा जांच कराने के लिए अलग-अलग मिलिट्री अस्पताल भेजा गया। वहां से फिट सर्टिफिकेट आने के बाद ही इन्हें एआरओ द्वारा प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा।

अग्निवीर भर्ती रैली चार दिन और बढ़ाई गई है। वहीं, दूसरे जिलों की भर्ती अब शुरू होगी। इसके चलते लिखित परीक्षा अब 15 जनवरी 2023 को आयोजित होगी। पहले यह परीक्षा नवंबर में होनी थी, लेकिन अब इसे आगे बढ़ा दिया गया है।

- कर्नल संतोष कुमार, डायरेक्टर, सेना भर्ती कार्यालय, मुरार

Comments