रेल मंत्रालय ने प्रस्तावित डिजाइन किया साझा ...

फ्यूचर में ऐसा दिखेगा नई दिल्ली का रेलवे स्टेशन


आजादी के अमृत महोत्सव के साथ पूरे देश में बड़ा बदलाव लाने की तैयारी है. इस संकल्प में अब भारतीय रेलवे का योगदान भी शामिल है. जिसके तहत भारत के सबसे प्रतिष्ठित रेलवे स्टेशनों में से एक नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को जल्द ही नया रूप देने की तैयारी है. रेल मंत्रालय ने नई दिल्ली स्टेशन के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन को साझा किया है. जिसे देख नई दिल्ली रेलवे स्टेशन की भव्यता का अंदाजा साफ लगाया जा सकता है. सोशल मीडिया पर इसे लोग जमकर पसंद कर रहे हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार अब देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास कर रही है. अब रेल मंत्रालय ने ट्विटर पर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन साझा की है. डिजाइन के साथ रेल मंत्रालय ने लिखा, 'एक नए युग की शुरुआत: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए प्रस्तावित डिजाइन.'

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन में और क्या खासियतें होंगी. इस बारे में अभी ज्यादा जानकारी साझा नहीं की गई है. लेकिन नई दिल्ली स्टेशन का ये नया लुक काफी कुछ बयान कर रहा है. जब नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को अपना नया रूप मिलेगा तब यह भारत का सबसे बड़ा और सबसे आधुनिक स्टेशन बन जाएगा. तस्वीरों में साफ दिख रहा है कि आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित नई दिल्ली रेलवे स्टेशन को गुंबद आकार के दो बड़े हिस्सों में विभाजित किया जाएगा. ये गुंबदनुमा ढांचा स्टेशन की नई इमारत होगी.

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के नए प्रोजेक्ट में इसे स्टेशन परिसर और व्यावसायिक विकास के तहत दो भागों में बांटा गया है. स्टेशन परिसर के अंतर्गत आधुनिक सुविधाओं से लैस गुंबद के आकार वाली नई इमारत का निर्माण होगा. इसमें आगमन और प्रस्थान के दो-दो रास्ते होंगे. इतना ही नहीं, नई रेलवे इमारत के साथ ही रेलवे ऑफिस और अन्य जरूरी चीजें भी बनाई जाएंगी.