विशेष सत्र के दौरान सोमवार को हुआ जोरदार हंगामा...

दिल्ली विधानसभा में आप विधायकों का धरना रात भर जारी !

दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र के दौरान सोमवार को जोरदार हंगामा हुआ। हंगामे के बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई। आप ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर घोटाले के आरोप लगाए हैं जिसके विरोध में आप विधायक विधानसभा में धरने पर बैठे हैं। विधायकों का ये धरना रात भर जारी रहेगा। आज सदन में विश्वासस मत का प्रस्ता व भी पेश किया गया था। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने बीजेपी पर जमकर निशाना साधा। अब मंगलवार को विधानसभा में विश्वास मत पर चर्चा होगी।

  • 1. दिल्ली की आप सरकार ने शराब नीति में कथित घोटाले के मामले को लेकर विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया हुआ है। सोमवार को विधानसभा में विश्वारस मत का प्रस्ताथव पेश किया गया। इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि देश भर में महंगाई से लोग परेशान हैं। लोगों ने एक वक्त के खाने के लिए सब्जियां बनाना बंद कर दिया है और नमक के साथ रोटियां खा रहे हैं। 
  • 2. सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोगों को लगता है कि महंगाई अपने आप हो जाती है, लेकिन नहीं ऐसा इसलिए है, क्योंकि केंद्र सरकार दही, लस्सी आदि हर चीज पर टैक्स लगा रही है। ऐसा पहले कभी नहीं हुआ। यहां तक कि अंग्रेजों ने भी खाद्य पदार्थों पर कभी कर नहीं लगाया। उन्होंने गरबा नृत्य पर भी टैक्स लगाया है। ये लोगों के विकास के लिए टैक्स का उपयोग नहीं कर रहे हैं। बल्कि अपने अरबपति दोस्तों की जेब में पैसा डाल रहे हैं। 
  • 3. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि ईंधन क्यों महंगा हो रहा है? दुनिया भर में कीमत गिरती है, लेकिन ये भारत में बढ़ जाती है। ये पैसा ऑपरेशन लोटस में जाता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि विधायकों को आप छोड़कर बीजेपी में शामिल होने के लिए 20-20 करोड़ रुपये का ऑफर दे रहे हैं। दिल्ली सरकार गिराने के लिए बीजेपी के पास 800 करोड़ थे, लेकिन ऑपरेशन लोटस यहां फेल हो गया। उन्होंने मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, मेघालय, गोवा, मणिपुर, अरुणाचल, बिहार, असम में सरकारों को गिरा दिया और जल्द ही झारखंड में भी ऐसा करने वाले हैं। 
  • 4. इसके बाद मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा बहुमत परीक्षण की मांग के बाद हंगामे के कारण दिल्ली विधानसभा को स्थगित कर दिया गया। आप विधायकों के विरोध के बीच विधानसभा की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। अब मंगलवार को विधानसभा में विश्वास मत पर चर्चा जारी रहेगी
  • 5. आम आदमी पार्टी ने दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना पर 1400 करोड़ रुपये के घोटाले का आरोप लगाया है। आप विधायक उपराज्यपाल के खिलाफ जांच करने और उन्हें पद से हटाने की मांगों को लेकर विधानसभा में महात्मा गांधी की प्रतिमा के नीचे धरने पर बैठे हैं। 
  • 6. आप विधायक सौरभ भारद्वाज ने कहा कि सभी विधायक रात भर सदन में धरने पर रहेंगे। आप ने आरोप लगाया कि दिल्ली के उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने नोटबंदी के दौरान 1400 करोड़ रुपये का घोटाला किया है। 
  • 7. आप विधायक दुर्गेश पाठक ने दिल्ली के उपराज्यपाल के खिलाफ 'खादी घोटाले' को अंजाम देने का आरोप लगाया। आप विधायकों के अनुसार ये घोटाला साल 2016 में नोटबंदी के वक्त किया गया था। उस समय, एलजी सक्सेना खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष थे। आप ने उन पर पुराने नोटों के बदले नए नोट देने का आरोप लगाया और कहा कि ये 1,400 करोड़ रुपये का घोटाला है। 
  • 8. दुर्गेश पाठक ने कहा कि वीके सक्सेना ने कैशियर को अपने पुराने बेहिसाब नोट बदलने के लिए मजबूर किया। खादी की दुकानों ने पुरानी मुद्रा स्वीकार करना बंद कर दिया था, लेकिन विनय कुमार सक्सेना ने कैशियर को अपनी नकदी लेने और इसे खादी के रूप में बदलने के लिए मजबूर किया। खादी के दो कैशियरों ने इस घोटाले का पर्दाफाश किया, लेकिन विनय कुमार सक्सेना ने खुद उनके आरोपों की जांच की और कैशियर को निलंबित कर दिया। सीबीआई ने कभी भी उनकी शिकायत में उनके नाम का उल्लेख नहीं किया। ये मनी लॉन्ड्रिंग का स्पष्ट मामला है और मामले की जांच ईडी से करवानी चाहिए। 
  • 9. आप विधायकों ने उपराज्यपाल पर आरोप लगाते हुए उन कैशियर के बयान भी जारी किए जिन्होंने इस मामले को उजागर किया। कैशियर संजीव कुमार और प्रदीप कुमार यादव ने बयान में कहा कि उन्हें धमकी देकर ये काम कराया गया था। उन्होंने कहा कि 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट भवन प्रबंधक के कहने पर लिए गए थे। प्रबंधक ने कहा था कि ऊपर से चेयरमैन विनय कुमार सक्सेना का दबाव है। 
  • 10. आम आदमी पार्टी ने कहा कि इस घोटाले को लेकर उपराज्यपाल वीके सक्सेना के खिलाफ जांच होनी चाहिए। जांच जारी रहने तक उन्हें एलजी के पद से हटाया जाए। इन मांगों को लेकर आप विधायक दिल्ली विधानसभा परिसर में रात भर धरना देंगे।