70 मीटर दूर से दबाया जाएगा बटन ...

12 सेकेंड में जमींदोज हो जाएंगे ट्विन टावर !


सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर सेक्टर-93ए स्थित सुपरटेक एमराल्ड कोर्ट के ट्विन टावर रविवार दोपहर 2:30 बजे जमींदोज हो जाएंगे।  32 मंजिला एपेक्स (100 मीटर) व 29 मंजिला सियान (97 मीटर) टावर में 3500 किलोग्राम विस्फोटक लगाकर तारों से जोड़ दिया गया है। 9 से 12 सेकंड में ट्विन टावर मलबे के ढेर में तब्दील हो जाएंगे। 

नोएडा प्राधिकरण, एडिफिस इंजीनियरिंग, पुलिस और सीबीआरआई की ओर से ड्रोन का इस्तेमाल कर फोटो खींचे जाएंगे। ड्रोन से इमारत गिरने के अलावा मलबे की फोटो लिए जाएंगे। एडिफिस के इंजीनियर बस में ट्विन टावर पहुंच गए हैं। वहीं, टावर देखने के लिए उत्साहित बच्चे सोसाइटी में चक्कर रहे हैं। हाईवे से गुजरने वाले वाहन के लोगों में भी ट्विन टावर को एक झलक देखने की लालसा दिखाई दी। बीच हाईवे पर रुक कर लोग टावर देख रहे हैं। कई बार जाम जैसी स्थिति बन जा रही है। पुलिस ने उन्हें आगे बढ़ा रही है। 

नोएडा के डीसीपी ट्रैफिक ने कहा कि ब्लास्ट के लिए इमरजेंसी रूट बनाया है ताकि इमरजेंसी होने पर ग्रीन कॉरिडोर से ले जाया जा सके। सब कुछ सेट है तो कोई दिक्कतें नहीं आएंगी। सुरक्षा की पूरी व्यवस्था है। हमने पहले से ही डायवर्जन शेयर किया था इसलिए ट्रैफिक की भी कोई दिक्कत नहीं है।

सेंट्रल नोएडा के डीसीपी राजेश एस ने कहा कि लगभग 560 पुलिस कर्मी, रिजर्व फोर्स के 100 लोग, 4 क्विक रिस्पांस टीम और NDRF की टीम तैनात है। ट्रैफिक डायवर्जन प्वाइंट सक्रिय हैं। विस्फोट से ठीक पहले दोपहर करीब 2.15 बजे एक्सप्रेस-वे को बंद किया जाएगा। ब्लास्ट के आधे घंटे बाद और धूल जमने के बाद इसे खोल दिया जाएगा। इंस्टेंट कमांड सेंटर में 7 सीसीटीवी कैमरे हैं। 

नोएडा के ट्विन टावरों के ध्वस्तीकरण के बाद प्रदूषण स्तर की निगरानी के लिए विध्वंस स्थल पर स्पेशल डस्ट मशीन लगाई गई है।

यहां लगी हैं स्मॉग गन 

पार्श्ववंत के सर्विस रोड के साथ और सामने 2 स्मॉग गन

जेपी फ्लाईओवर के पास 1 

सिटी पार्क से Ats के पास 3 

एल्डेको क्रॉसिंग के बगल में क्रॉसिंग पर एक

गेझा सामुदायिक केंद्र के सामने और सामने दो 

एक एमराल्ड कोर्ट के सामने 

एक ट्विन टावर के पास

सोसाइटी पूरी तरह खाली

सोसाइटी पूरी तरह खाली हो चुकी हैं। अब 2:30 बजे नोएडा के सुपरटेक ट्विन टावर जमींदोज होंगे। एक्सप्रेस-वे करीब 2:00 से 3:00 बजे तक बंद रहेगा। 

एक्सप्रेस-वे की सर्विस लाइन बंद

ट्विन टावर एक्सप्रेस-वे की सर्विस लाइन बंद कर दी गई है। डायवर्जन लागू कर दिया गया है। भारी पुलिस बल की तैनात है। प्लान के मुताबिक सभी गतिविधियां शुरू हो गई हैं। जेपी अस्पताल के पास एक्सप्रेस-वे पर डायवर्जन के बैरिकेड लगा दिए गए हैं।