मध्यप्रदेश के नए मेडिकल कॉलेजों में दतिया मेडिकल कॉलेज पुनःअग्रणी…

दतिया मेडिकल कॉलेज में पहली बार हुई कूल्हे की टोटल जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी

दतिया। मेडिकल कॉलेज दतिया अपने आरम्भ से ही नए बने मेडिकल कॉलेज में अग्रणी रहा है, एवं अपनी सेवाओं के बिस्तार में भी पुनः अग्रणी है।  बुधबार को मेडिकल कॉलेज के ऑर्थोपेडिक डिपार्टमेंट द्वारा कूल्हे की टोटल जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी सफलता पूर्वक संपन्न की। दतिया निवासी नारायण अहिरवार का दाहिना कुल्हा ए व्ही एन नामक बीमारी के कारण खराब हो गया था अतः असहनीय दर्द से मरीज चलने फिरने में भी असमर्थ हो गया था, डॉक्टर को दिखाने पर डॉक्टर द्वारा कुल्हा बदलने की सलाह दी गयी परंतु कुल्हा बदलने का ऑपरेशन बड़ा होने के कारण 1.5 से 2 लाख रुपये तक खर्चीला था ,अतः मरीज अनेक जगह इलाज कराकर हताश हो गया था। 

मेडिकल कॉलेज दतिया की ओपीडी में दिखाने पर मरीज का आयुष्मान कार्ड बनवाया गया एवं समस्त जांच एवं परीक्षण उपरांत बुधवार को सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया। मरीज के भर्ती होने से लेकर ऑपेरशन तक पूर्णतः निःशुल्क इलाज हुआ एवं कुल्हा बदलने का सामान आयुष्मान योजना के माध्यम से उपलब्ध हुआ। ऑपेरशन डॉ. मयंक बंसल की टीम के द्वारा किया गया जिसमें डॉ.मुकेश शर्मा, डॉ.अभिषेक लाहिरी, डॉ.अंशुमन शुक्ला, निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ.भरत वर्मा, ओटी स्टाफ सिस्टर पूनम एवं सोनू बाल्मीकि मुख्य भूमिका में रहे।

ऑर्थोपेडिक डिपार्टमेंट की इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर मेडिकल डीन डॉ. दिनेश उदैनियाँ ने समस्त चिकित्सकों को शुभकामनाएं दी एवं सभी साथी चिकित्सकों के द्वारा ऑर्थोपेडिक बिभाग को बधाई दी गयी। मध्यप्रदेश के सात नए बने मेडिकल कॉलेजों में टोटल जॉइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी की सुविधा उपलब्ध कराने वाला प्रथम एवं एकमात्र मेडिकल कॉलेज दतिया है, पूर्व में भी एमबीबीएस एवं एम डी सीट की मान्यता सर्व प्रथम दतिया मेडिकल कॉलेज को ही मिली थी।इस अवसर पर हड्डी एवं जोड़ रोग विभाग के सहायक  प्राध्यापक डॉ मुकेश शर्मा ने कहा कि दतिया जिले के नागरिकों के लिए इस प्रकार की सुविधा दिलाने के लिए माननीय गृहमंत्री जी का कोटि कोटि आभार।

हड्डी एवं जोड़ रोग विभाग के सह प्राध्यापक डॉ मयंक बंसल ने कहा कि आयुष्मान योजना के माध्यम से गरीब मरीज का इस प्रकार का जटिल ऑपेरशन दतिया में ही संभव हो पाया, भविष्य में इस प्रकार के और ऑपरेशन कर अंचल के मरीजों को लाभ पहुचाने का प्रयास रहेगा।इस अवसर पर मेडिकल कॉलेज के डीन डॉ दिनेश उदेनिया ने कहा कि दतिया के मरीजों को आयुष्मान योजना के माध्यम से  जॉइंट रिप्लेसमेंट जैसी बड़ी सर्जरी की सुविधा निःशुल्क मिल रही है एवं भविष्य में और बेहतर उपचार उपलब्ध कराने का प्रयास रहेगा। उपरोक्त जानकारी मेडिकल कॉलेज के जनसंपर्क अधिकारी डॉ.हेमंत जैन द्वारा प्रदान की गई।