सम्पूर्ण विश्व ने हमारे सैनिकों के पराक्रम का लोहा माना : कर्नल मजूमदार

हमारी सेना के कारण कोई भी देश हमारी तरफ आँख उठाने का साहस नही कर पाते…

सम्पूर्ण विश्व ने हमारे सैनिकों के पराक्रम का लोहा माना : कर्नल मजूमदार 

ग्वालियर। शत्रु पर विजय का हमारी सेना का इतिहास रहा है चाहे युद्ध 1962 या 1965 या 1971 के युद्ध का इतिहास अगर हम देखेंगे तो हमारी सेना ने शत्रु को अपने साहस और पराक्रम से हर परिस्थिति में हराया है फिर शत्रु कितने भी सुरक्षित जगह पर रहा हो हमारी सेना हर स्थिति में बरसात का मौसम हो सर्दी का मौसम हो गर्मी का मौसम हो बर्फीली चोटियां हो ऑक्सीजन की कमी हो लेकिन हमारे बहादुर सेना ने शत्रु को हर मोर्चे पर हराया है। 1999 कारगिल युद्ध का इतिहास अगर हम देखें वहां का भूभाग गहरी गहरी खाईयो वाला और उन खाइयों के बीचऊँची ऊँची बर्फ से ढ़की  पहाड़ियां। शत्रु ऊपर और हमारी सेना नीचे। दुश्मन तक पहुंचने का कोई भी रास्ता नहीं, इसके बाबजूद हमारे वीर योद्धा शत्रु तक पहुंचे भी ओर उनकी गर्दन को भी मरोड़ा। 

तब सारे विश्व ने हमारी सेना के पराक्रम को जाना। उक्त उदगार कर्नल अरिन्दम मजूमदार ने कारगिल शहीद सरमन सिंह खेल एवं शिक्षा प्रसार संस्था एवं नगर निगम ग्वालियर के संयुक्त तत्वाधान में अयोजित कारगिल विजय दिवस समारोह में व्यक्त किये। कर्नल मजूमदार ने कहा हमारी सेना के कारण कोई भी देश हमारी तरफ आँख उठाने का साहस नही कर पाता है। राकेश जादोन्न ने कहा जब तक सैनिक सीमा पर मुस्तेद हैं तभी तो सन्त शांति से साधना कर पा रहे हैं और हम सब चेन से जीवन यापन कर पा रहे हैं इसलिये हम सबका दायित्व बनता है कि हम सब देश वासी इन अमर बलदानियो को हमेशा याद करते रहे, नमन करते रहें। 

कार्यक्रम का आयोजन महाराज बाड़े पर किया गया। कार्यक्रम में 527 कारगिल युद्ध के शहीदों को पुष्प चक्र अर्पित कर कर्नल अरिंदम मजूमदार ने सेल्यूट किया। तत्पश्चात संत ऋषभदेवानंद गौशाला, भारत पेट्रोलियम के सेल्स ऑफिसर पवन मीणा ,साड़ा के पूर्व अध्यक्ष राकेश जादौन कैप्टन राम सिंह, संस्था सचिव विहवल सेंगर, जसवंत झाला, पूर्व विधायक घनशयाम पिरोनिया ने पुष्प चक्र अर्पित कर कारगिल युद्ध के शहीदों को विनम्र श्रद्धांजलि दी। साथ ही बिरला ओपन माइंड्स स्कूल, ऑर्किड स्कूल ऑरसेल स्कूल ,सरस्वती शिशु मंदिर, रेशन किड्स अकेडमी, ग्रीनबूड़ स्कूल ने सेना की सलामी कार्यक्रम में भाग लेकर शहीदों को नमन किया। इस अवसर पर बिरला ओपन माइंड्स इंटरनेशनल स्कूल के छात्र/छात्रओं ने कारगिल विजय गाथा का नाटय मंचन के द्वारा बलिदानियों के शौर्य का नृत्य के माध्यम से मंचन किया, व मंत्रिता शर्मा का काव्य पाठ हुआ।

कार्यक्रम का संचालन कारगिल शहीद सरमन सिंह खेल एवं शिक्षा प्रसार संस्था के सचिव विहवल सेंगर ने किया , कार्यक्रम का समापन अंशुमान सेंगर के वंदेमातरम गीत के साथ हुआ। स्कूली छात्र हाथ मे तिरंगा लेकर स्कूली बेंड के साथ मार्चपास्ट करते हुए महाराज बाड़ा पर आयोजित कारगिल विजय दिवस कार्यक्रम में शहीदो को श्रद्धांजलि अर्पित करने पहुंचे। पुष्प अर्पित करने वालो में जयवीर भारद्वाज,पुरुषोत्तम कुशवाह,शुभम यादव राजूबघेल ,राघवेंद्र विसेन,कपिल भारद्वाज बलवंत सिंह कैप्टन भारत सिंह आर्य भदोरिया जे एस सिकरवार रामदास करो सिकरवार आदि लोगों ने शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।

Comments