कलेक्टर ने जिलेवासियों से की आपसी भाईचारे व सदभाव के साथ त्यौहार मनाने की अपील

श्री सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक आयोजित…

कलेक्टर ने जिलेवासियों से की आपसी भाईचारे व सदभाव के साथ त्यौहार मनाने की अपील

ग्वालियर। “हर घर तिरंगा” अभियान में शांति समिति के सदस्यगण भी सक्रिय भूमिका निभायेंगे। शांति समिति के सदस्यगण ध्वज खरीदकर अपने घरों व संस्थानों के ऊपर फहरायेंगे। साथ ही औरों को भी इस राष्ट्रीय अभियान में शामिल होने के लिये प्रेरित करेंगे। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह की अध्यक्षता में आयोजित हुई जिला स्तरीय शांति समिति की बैठक में समिति के सदस्यों ने इस आशय का भरोसा दिलाया। बैठक में सदस्यों से आग्रह किया गया कि झण्डा संहिता का पालन और राष्ट्रीय ध्वज का सम्मान व गरिमा का ध्यान रखते हुए अपने-अपने घरों में तिरंगा फहराएँ। 

बुधवार को यहाँ कलेक्ट्रेट के सभागार में आयोजित हुई शांति समिति की बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जानकारी दी कि ग्वालियर जिले में भी आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 11 से 17 अगस्त तक स्वतंत्रता सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसके तहत आयोजित हो रहे “हर घर तिरंगा” अभियान के तहत जिले के लगभग 4 लाख घरों व संस्थानों में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का लक्ष्य रखा गया है। सभी की भागीदारी से ही यह संभव होगा। शांति समिति के सदस्यों ने जन आंदोलन का रूप देकर “हर घर तिरंगा” अभियान में सहयोग देने का भरोसा बैठक में दिलाया। शांति समिति की बैठक में मोहर्रम, रक्षाबंधन व भुँजरिया मेला, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, झूलेलाल महोत्सव, माता मरियम का जन्मोत्सव, गणेश महोत्सव आदि त्यौहारों को हमेशा की तरह शांति, सदभाव एवं आपसी भाईचारे के साथ मनाने की अपील भी जिलेवासियों से की गई। 

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने कहा कि अगले दो महीनों तक बड़ी संख्या में धार्मिक त्यौहार पड़ेंगे। इसलिये नगर निगम सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारी पूरी गंभीरता और मुस्तैदी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होंने शांति समिति के सदस्यों से भी व्यवस्था बनाने में सहयोग करने का आग्रह किया। कलेक्टर ने त्यौहारों के दौरान साफ-सफाई, पेयजल, विद्युत, मूर्ति विसर्जन वाले जलाशयों पर विशेष इंतजाम और यातायात व्यवस्था सुदृढ़ रखने पर विशेष बल दिया। बैठक में नगर निगम आयुक्त किशोर कान्याल, अपर जिला दण्डाधिकारी इच्छित गढ़पाले व अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समेत अन्य संबंधित अधिकारी एवं जिला स्तरीय शांति समिति के सदस्यगण मौजूद थे।

Comments