5 साल तक के बच्चों का होगा स्वास्थ्य परीक्षण…

मुरैना में 31 अगस्त तक चलाया जायेगा दस्तक अभियान : CMHO

मुरैना। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राकेश शर्मा ने कहा है कि मुरैना जिले में दस्तक अभियान 31 अगस्त 2022 तक चलाया जायेगा। अभियान के तहत स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग के संयुक्त दल एएनएम, आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चों की सेहत के लिये घर-घर जाकर बाल्यकालीन बीमारियां निमोनिया, दस्त, गंभीर कुपोषण के बच्चों को एनआरसी में भर्ती एवं फोलोअप करना, स्तनपान, नियमित टीकाकरण से छूटे हुये बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। 

सीएमएचओ डाॅ. शर्मा ने बताया कि विशेषकर हाथ धुलाई विधि करके दिखाना, विटामिन ए अनुपूरण देना, ओआरएस घोल की विधि बनाकर दिखाना, दस्त रोग वाले बच्चों को दो ओआरएस तथा सामान्य बच्चों को 1 ओआरएस दिया जा रहा है। इसके साथ ही स्वास्थ्य संस्थाओं में ओआरएस काॅर्नर बनाया जायेगा, दस्त वाले बच्चों को उनकी आय के अनुसार जिंक गोली तथा खाने का तरीका बताया जा रहा है। दस्तक दल घर-घर जाकर सेवायें प्रदान कर रहा है। घर पर गेरू से निशान, सामुदायिक बैठकें और नारे लेखन, पोस्टर, बैनर, रैली, मुनादी प्रभावशील व्यक्तियों का सहयोग अंतरविभागीय सहयोग लेकर अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. राकेश शर्मा ने समस्त संस्था प्रभारियों को निर्देशित किया है कि अभियान की समस्त तैयारी आवश्य प्रपत्र सामग्री की उपलब्धता सुनिश्चित करें। साथ ही प्रचार सामग्री का वितरण कर उचित स्थान पर प्रदर्शित करें। सभी बीएमओ को अभियान की माॅनीटरिंग एवं रिपोर्टिंग समय पर कर अभियान की समीक्षा समय≤ पर करना सुनिश्चित करें। डाॅ. शमा ने सभी आमजनों से अपील की है कि दस्तक अभियान में अपने 0 से 5 साल तक के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण अवश्य करायें।