98 तालाबों का काम लगभग पूर्णता की ओर है…

कलेक्टर श्री सिंह ने ग्रामीण क्षेत्र में जाकर किया अमृत सरोवरों का निरीक्षण

ग्वालियर। ग्वालियर जिले में जल संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से 102 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है। जिले में 98 तालाबों का काम लगभग पूर्णता की ओर है। शेष में कार्य प्रगति पर है। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने सीईओ जिला पंचायत आशीष तिवारी के साथ शुक्रवार को भितरवार एवं डबरा क्षेत्र का भ्रमण कर अमृत तालाबों और ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित नल-जल योजनाओं की जमीनी हकीकत को देखा।

जिले में निर्मित अमृत तालाबों में जल संग्रहण भी हो गया है। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने भितरवार के ग्राम लदवाया एवं खेरवाया तथा डबरा के छीमक और छोटी अकबई पहुँचकर तालाबों और नल-जल योजनाओं को देखा तथा ग्रामीणों से भी चर्चा की। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने ग्रामीण विकास के अधिकारियों और इंजीनियरों से कहा है कि अमृत सरोवरों के निर्माण में जो छोटे-छोटे काम शेष रह गए हैं उन्हें भी शीघ्र पूर्ण किया जाए। इसके साथ ही बरसात के दौरान तालाबों पर सुरक्षा की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने यह भी कहा है कि बरसात के दौरान तालाबों के आस-पास वृक्षारोपण के कार्य को भी हाथ में लिया जाए।

कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने छीमक एवं छोटी अकबई में संचालित नल-जल योजनाओं का भी निरीक्षण किया। ग्रामीण जनों से नल – जल योजना के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा है कि बरसात के दौरान ग्रामीण क्षेत्र में शुद्ध पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित हो। जल संरक्षण के कार्यों को अधिक से अधिक हाथ में लेने की बात भी उन्होंने अधिकारियों से कही।