केन्द्रीय मंत्री ने आरती कर भगवान जगन्नाथ के रथ के आगे सड़क पर लगाई झाडू…

ग्वालियर में पहली बार निकली भव्य जगन्नाथ भगवान की रथयात्रा

ग्वालियर। शहर में रविवार को अंतर्राष्ट्रीय कृष्णा भावनामृत इस्कॉन के संयोजन में भव्य जगन्नाथ भगवान की यात्रा निकाली गई। यह यात्रा मध्यप्रदेश चेंबर ऑफ कॉमर्स से शुरू हुई और शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई छत्री मंडी पर पहुंची है।। इस यात्रा का शुभारंभ केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने पूजन-आरती कर किया। केन्द्रीय मंत्री तोमर ने रथ यात्रा के शुभारंभ के बाद करीब 100 मीटर तक सड़क पर झाडू लगाकर रथ को खींचा है। रथ पर BJP महापौर प्रत्याशी सुमन शर्मा सांसद विवेक नारायण शेजवलकर सहित बीजेपी के नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे। 

यह पहला मौका है जब भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा ग्वालियर निकाली गई है। ग्वालियर में निकाले जाने वाली जगन्नाथ यात्रा में शामिल होने के लिए ग्वालियर पहुंचे केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर प्रमुख रूप से शामिल हुए। रथ यात्रा की शुरुआत नरेंद्र तोमर ने जगन्नाथ भगवान की आरती उतारकर प्रारंभ की। साथ ही नरेंद्र सिंह ने रथ निकलने वाले रास्ते पर झाड़ू भी लगाई। साथ ही इस्कॉन मध्य प्रदेश जोनल के सचिवाद्वय प्राणेश्वर प्रभु तथा महामन प्रभु के प्रवचन और उनका सान्निध्य भी भक्तों को प्राप्त हुआ। 

यह यात्रा चेंबर ऑफ कॉमर्स से शुरू होकर इंदरगंज चौराहे, ओल्ड हाई कोर्ट,दाल बाजार, नया बाजार, लोहिया बाजार, दौलतगंज, महाराज बाड़ा, सराफा बाजार,नई सड़क, हनुमान चौराहा, जनक गंज होती हुई छत्रीमंडी पर समाप्त हुई। भक्तों द्वारा यात्रा पर कई स्थानों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत भी किया गया। इस यात्रा में शामिल होने के लिए देश-विदेश के कई गणमान्य लोग भी ग्वालियर पहुंचे थे। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का धर्मप्रेमी जनता शहर के विभिन्न मार्गो पर इस रथ यात्रा का स्वागत भी किया गया। 

जगन्नाथ रथ यात्रा में शामिल होने पहुंचे केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर का कहना था कि एकादशी का त्यौहार है। बड़ी संख्या में इस त्योहार को हमारे यहां लोग व्रत रखते हैं। और आज इसी अवसर पर भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा का आरंभ ग्वालियर के इतिहास में पहली बार हो रहा है। मैं आयोजन कर्ताओं और ग्वालियर के नागरिकों को इस अच्छे आयोजन के लिए बहुत बहुत शुभकामनाएं देता हूं। साथ ही भगवान जगन्नाथ से प्रार्थना करता हूं कि वह हम सब पर अपनी कृपा करें और वर्षा करें। भगवान हमको सही मार्ग पर चलने की प्रेरणा और शक्ति दें।