दुनिया के सबसे शक्तिशाली टेलीस्कॉप ने खींची…

ब्रह्मांड की पहली रंगीन तस्वीर आई सामने

नासा ने सोमवार को दुनिया के सबसे बड़ी और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन "जेम्स वेब टेलीस्कोप" से ली गई ब्रह्मांड की पहली फुल कलर इमेज को जारी किया। यह ब्रह्मांड की अब तक की सबसे अधिक रिजॉल्यूशन वाली तस्वीर है। अमेरिका राष्ट्रपति ने जो बाइडेन ने इसे जारी करते हुए कहा, “वेब स्पेस टेलीस्कोप से पहली छवि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण का प्रतिनिधित्व करती है। खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए। और अमेरिका और पूरी मानवता के लिए।” 

10 बिलियन डॉलर के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से ली गई यह पहली छवि समय और दूरी दोनों में अब तक की सबसे दूर की है। मंगलवार को टेलीस्कोप के शुरुआती बाहरी गेज से चार और गैलेक्टिक ब्यूटी शॉट्स जारी किए जाएंगे। व्हाइट हाउस के एक कार्यक्रम में जारी की गई "डीप फील्ड" छवि बहुत सारे सितारों से भरी हुई है, फॉरग्राउंड में विशाल आकाशगंगाएं है, फीकी और अत्यंत दूर की आकाशगंगाएं इधर-उधर झांक रही हैं। 

नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने पिछले महीने एक ब्रीफिंग में संवाददाताओं से कहा था, "हम मानवता को ब्रह्मांड के बारे में एक नया दृष्टिकोण देने जा रहे हैं और यह एक ऐसा दृश्य है जिसे हमने पहले कभी नहीं देखा है।" दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन पिछले दिसंबर में दक्षिण अमेरिका में फ्रेंच गुयाना से दूर चला गई। यह जनवरी में पृथ्वी से अपने लुकआउट पॉइंट 1 मिलियन मील (1.6 मिलियन किलोमीटर) तक पहुंच गई थी। वेब को अत्यधिक सफल, लेकिन उम्रदराज हबल स्पेस टेलीस्कोप का उत्तराधिकारी माना जाता है।