आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत…

स्वनिधि महोत्सव के तहत बाल भवन में हुए सांस्कृतिक आयोजन

ग्वालियर। ग्वालियर शहर के शहरी पथ विक्रेताओं एवं उनके परिवार के सदस्यों के साथ आजादी का अमृत महोत्सव के अन्तर्गत ‘स्वनिधि महोत्सव’ के अंतर्गत आज विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन पथ विक्रेताओं के साथ किया गया। जिसमें नृत्य, अंताक्षरी, चित्रकला, स्लोगन, मेंहदी एवं संगीत प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। स्वनिधि महोत्सव के अंतर्गत आयोजित विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं के दौरान आज नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल एवं अपर आयुक्त मुकुल गुप्ता तथा उपायुक्त मिनी अग्रवाल ने उपस्थित रहकर प्रतिभागियों को प्रोत्साहित किया।

 इसके साथ ही पथ विक्रेताओं के परिवार के बच्चों ने नृत्य कर बाल भवन सभागार में बैठे दर्शकों का मन मोह लिया। इसके साथ ही बच्चों के बीच पर्यावरण को लेकर चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित की गई। साथ ही अंताक्षरी, एवं बच्चों की चैयर रेस व महिलाओं की चैयर रेस का आयोजन किया गया। इसके साथ ही महिलाओं में मेंहदी कम्पटीशन का भी आयोजन किया गया। जिसमें नृत्य प्रतियोगिता में 17 बच्चों ने, ड्रोइंग में 25, अंताक्षरी में 45 व चैयर रेस में 21 बच्चों ने भाग लिया। 

इसके साथ ही 10 महिलाओं ने चैयर रेस व 14 महिलाओं व बच्चीयों ने मेंहदी प्रतियोगिता में भाग लिया। इसके साथ ही रंगारंग कार्यक्रम का भव्य आयोजन 23 जुलाई 2022 को समय सायं 4 बजे से रात्रि 8 बजे तक किया जाएगा। जिसके अन्तर्गत शहरी पथ विक्रेताओं एवं उनके परिवार के सदस्यों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम, विभिन्न प्रतियोगितायें, स्ट्रीट वेंडरो का फूड स्टॉल एवं स्व सहायता समूहों के उत्पाद प्रदर्शनी सह बिक्री, परिचय पत्र बोर्ड का वितरण सम्मान कार्यक्रम एवं पुरस्कार वितरण का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।