आठ घण्टे तक शौचालय व छत पर छिपे रहे परिजन…

राजश्री पान मसाला पर आईटी की रेड, 2 करोड़ की नगदी व 2 करोड़ के गहने बरामद

ग्वालियर। इन्कमटैक्स विभाग द्वारा राजश्री पान मसाला कारोबारी के आधा दर्जन से अधिक ठिकानों पर रेड की है। गुरुवार सुबह 6 बजे से ग्वालियर, मुरैना व शिवपुरी में छापेमार कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान टीम को 2 करोड़ रुपए नगदी व 2 करोड़ रुपए के गहने मिले हैं। इसके अलावा कई लॉकर के बारे में जानकारी भी टीम को पता लगी है। सुबह से आरंभ हुई कार्रवाई देर रात तक जारी रही। इस कार्रवाई में विभाग के दौ सैकड़ा से अधिक अधिकारी व कर्मचारी शामिल रहे। आईटी विभाग की टीमों एवं ग्वालियर की टीमों ने पुलिस बल के साथ सुबह 6 बजे से राजश्री पान मसाला कारोबारी के आधा दर्जन से अधिक ठिकानों पर कार्रवाई प्रारंभ की गई। जो देर रात तक जारी रही। एडीटीआई मनोज कुमार भारती के नेतृत्व में टीम द्वारा कार्रवाई की गई। 

इस कार्रवाई में विभाग की टीमों को 2 करोड़ रुपए का कैश मिला हैं। इसके अलावा 2 करोड़ से अधिक के गहने भी मिले हैं। इसके साथ ही कई महत्वपूर्ण दस्तावेज भी मिले हैं। हालांकि छापे की कार्रवाई के संबंध में विभाग के अधिकारियों ने हर बार की तरह इस बार भी कोई भी जानकारी के बारे में स्पष्ट नहीं किया है। लेकिन आयकर विभाग के पुष्ट सूत्रों के अनुसार फर्म के यहां करोड़ों रुपए की कर चोरी का खुलासा होगा। जानकारी के मुताबिक कोरोना के चलते लंबा लॉकडाउन था तो राजश्री के दाम आसमान पर थे। 20 रुपए वाली राजश्री का पाउच 100 रुपए से अधिक में बिका था। फर्म द्वारा ग्वालियर- चंबल संभाग के आठ जिलों में राजश्री की सप्लाई की जा रही है। इसी के चलते आयकर विभाग की कुछ टीमें शिवपुरी व मुरैना में भी कार्रवाई की पहुंची हैं। आयकर विभाग की यह बड़ी कार्रवाई हैं और भोपाल के निर्देशन में चल रही है। 

सुबह दो दर्जन से अधिक वाहनों में आयकर विभाग की टीम सुबह ग्वालियर पहुंच गई हैं। ग्वालियर से विभाग की टीमों को लेकर पुलिस बल के साथ टूरिस्ट बसों में भरकर राजश्री पान मसाला के सुपर स्टॉकिस्ट (एसएस) राजू नगरिया व इसके रिश्तेदारों के दाल बाजार स्थित कासिम खां के बाड़ा, महाराणा प्रताप नगर, सराफा बाजार, अलंकार, लोहिया बाजार, हरिशंकरपुरम, ट्रांसपोर्ट नगर मे मारे गए। जिन लोगों के घरों और दूसरे ठिकानों पर छापे मारे गए वे सभी आसपास में कहीं न नहीं से रिश्तेदार है। रोजाना का करोड़ों का लेन-देन इनके ठिकानों से हो जाता है पर सरकार को उतना आयकर नहीं मिल पाता जितना मिलना चाहिए इसलिए कारोबार पर पैनी नजर रखे हुए था। राजू नगरिया के रिश्तेदार के यहां पर टीमें पहुंची इनका रजनीगंधा पान मसाला का बड़ा काम हैं। 

बताया गया है कि जैसे ही आईटी की टीम ने कारोबारी के घर पर पहुंची तो कारोबारी व उसके परिजन टीम से बचने के लिए शौचालय अथवा छत आदि जगहों पर छिप गए। जहां पर वह करीब 8 घण्टे तक छिपे रहे। दो दिन बाद 18 जून को कारोबारी की विवाह वर्षगांठ है। लिहाजा इसे बड़े जश्न के साथ बनाने की पूरी तैयारी की गई है। आयोजन में कई शहर के बड़े लोगों के साथ-साथ बड़ी संख्या में लोगों को निमंत्रण भेजा गया है। इन्ही तैयारियों के बीच आज अचानक छापामार कार्यवाही हो गई। इसस पहले भी इस फर्म पर सीजीएसटी की बड़ी कार्रवाई हो चुकी है। इसके अलावा वर्ष 2018 के बाद अब आईटी बार एक बार फिर से राजश्री ग्रुप पर कार्रवाई की गई है। विभाग की कार्रवाई से अब कारोबारी के घर में चल रही उत्सव की तैयारियों पर पानी फिर गया।