आज “पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना” के तहत सुविधाएँ जारी करेंगे PM मोदी

ग्वालियर में केन्द्रीय मंत्री सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में कलेक्ट्रेट में होगा आयोजन…

आज “पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना” के तहत सुविधाएँ जारी करेंगे PM मोदी

ग्वालियर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 30 मई को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाओं को जारी करेंगे। प्रधानमंत्री स्कूल जाने वाले बच्चों को छात्रवृत्ति हस्तांतरित करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान बच्चों को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन की पासबुक और आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत स्वास्थ्य कार्ड सौंपा जाएगा। प्रधानमंत्री मोदी प्रात: 10.30 बजे इस कार्यक्रम से जुड़ेंगे। यहाँ ग्वालियर कलेक्ट्रेट में केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुख्य आतिथ्य में जिला स्तरीय कार्यक्रम शुरू होगा। 

यह कार्यक्रम प्रात: 9 बजे शुरू होगा। ज्ञात हो कोविड-19 महामारी की वजह से 11 मार्च 2020 से 28 फरवरी 2022 की अवधि के दौरान अपने माता-पिता दोनों या कानूनी अभिभावक या दत्तक माता-पिता या जीवित माता-पिता को खोने वाले बच्चों की सहायता करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री मोदी द्वारा गत 29 मई 2021 को पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना शुरू की गई थी। 

इस योजना का उद्देश्य बच्चों के रहने एवं खाने की व्यवस्था करना, शिक्षा एवं छात्रवृत्ति के माध्यम से उन्हें सशक्त बनाना, उनके आत्मनिर्भर अस्तित्व के लिए 23 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर उन्हें 10 लाख रुपये की वित्तीय सहायता से लैस करके और स्वास्थ्य बीमा के माध्यम से उनका कल्याण सुनिश्चित करते हुए उनकी व्यापक देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करना है। बच्चों के पंजीकरण के लिए pmcaresforchildren.in नाम के एक पोर्टल का शुभारंभ किया गया। यह पोर्टल एक एकल खिड़की प्रणाली है जो बच्चों के लिए अनुमोदन की प्रक्रिया तथा अन्य सभी सहायता की सुविधा प्रदान करती है।

Comments