मध्यप्रदेश पत्रकार संघ के 30वे स्थापना दिवस पर पत्रकार सम्मान समारोह आयोजित…

प्रदेश सरकार पत्रकारों के कल्याण के लिये कटिबद्ध है : श्री कुशवाह

ग्वालियर। उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह ने कहा कि पत्रकारगणों की सरकार से जो अपेक्षाएँ हैं, उन्हें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के ध्यान में लाकर पूरा कराने के हर संभव प्रयास किए जायेंगे। श्री कुशवाह मध्यप्रदेश पत्रकार संघ के 30वे स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में ग्वालियर में आयोजित हुए प्रांतीय अधिवेशन एवं पत्रकार सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने की। यहाँ बाल भवन में आयोजित हुए मध्यप्रदेश पत्रकार संघ के प्रांतीय अधिवेशन में लघु उद्योग विकास निगम की अध्यक्ष इमरती देवी, विधायक डॉ. सतीश सिंह सिकरवार, साडा के पूर्व अध्यक्ष जयसिंह कुशवाह, अपर संचालक जनसंपर्क जी एस मौर्य, मध्यप्रदेश पत्रकार संघ के अध्यक्ष सुरेन्द्र माथुर व संस्थापक महासचिव राजेश शर्मा, वरिष्ठ पत्रकार डॉ. सुरेश सम्राट व प्रेस क्लब के पदाधिकारी सुरेश शर्मा मंचासीन थे। कार्यक्रम में प्रदेश के 23 जिलों से आए मध्यप्रदेश पत्रकार संघ के प्रतिनिधियों व पदाधिकारियों ने भाग लिया। 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री कुशवाह ने कहा कि प्रदेश सरकार पत्रकारों के कल्याण के लिये कटिबद्ध है। सरकार ने पत्रकारों को दी जाने वाली श्रृद्धा निधि के लिये आयु सीमा घटाकर 62 वर्ष से 60 वर्ष कर दी है। कोरोना काल में जिन पत्रकारगणों को हमने खोया है, उनके परिजनों को भी सरकार ने हर संभव आर्थिक मदद दी है। श्री कुशवाह ने कहा कि पत्रकार विपरीत परिस्थिति में भी सटीक जानकारी जनता तक पहुँचाते हैं। कोरोना संकट के समय भी मीडिया ने इसे साबित करके दिखाया। पत्रकारों के हितों का ध्यान रखना सरकार के साथ समाज की भी जिम्मेदारी है। 


प्रदेश सरकार इसका बखूबी ढ़ंग से निर्वहन कर रही है।  सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने कहा कि पत्रकार शब्द अपने आप में संघर्ष का पर्याय है। पत्रकार अपनों से, दूसरों से व खुद से संघर्ष कर अपने दायित्व का निर्वहन करता है। कोरोना काल में जब सारे काम बंद हो गए थे ऐसे विपरीत हालात में भी मीडिया का काम जारी रहा। लघु उद्योग विकास निगम की अध्यक्ष इमरती देवी ने कहा कि पत्रकारों द्वारा लिखी गई बात पर जनता विश्वास करती है। इसलिए पत्रकारों की जिम्मेदारी है कि वह सच्चाई का पता लगाने के बाद ही अपनी खबर लिखें, जिससे जनता का भरोसा न टूटे। विधायक डॉ. सतीश सिकरवार ने कहा कि पत्रकारगण सरकार एवं जनता के बीच सेतु व सामंजस्य का कार्य करते हैं। इसलिए इनकी जिम्मेदारी अत्यंत महत्वपूर्ण है। 

साडा के पूर्व अध्यक्ष जयसिंह कुशवाह ने कहा कि संवेदनशील मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने पत्रकारों के कल्याण के लिये कई काम किए हैं। उम्मीद है यह सिलसिला आगे भी जारी रहेगा। अपर संचालक जनसंपर्क जी एस मौर्य ने कहा कि पत्रकारों की समस्याओं के समाधान में जनसंपर्क विभाग हर संभव सहयोग के लिये तत्पर है। उन्होंने अपेक्षा व्यक्त की कि पत्रकारगण भी जनहित से जुड़ी योजनाओं के प्रचार-प्रसार में हमेशा की तरह सहयोग करते रहेंगे। कार्यक्रम में डॉ. सुरेश सम्राट, सुरेश डण्डौतिया व सुरेश शर्मा सहित अन्य पत्रकारों ने भी विचार व्यक्त किए। आरंभ में अतिथियों ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। समारोह में अतिथयों द्वारा प्रदेश भर के पत्रकारों को सम्मानित किया गया। स्वागत उदबोधन राजेश शर्मा ने दिया। कार्यक्रम का संचालन राज दुबे ने किया।