एमपीसीसीआई का 117वां स्थापना दिवस समारोह…

गर्व की बात है कि विदेशों में भी लोग ग्वालियर चेम्बर को जानते हैं : कलेक्टर

ग्वालियर l 25 मई। मध्यप्रदेश चेम्बर ऑफ कॉमर्स एण्ड इण्डस्ट्री (एमपीसीसीआई) के 117वें स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर शहर के युवा उद्यमियों के लिए “स्टार्ट-अप” योजना पर सेमीनार का आयोजन आज 25 मई,2022 को प्रात: 10.30 बजे ‘चेम्बर भवन में किया गया है। सेमीनार के उद्घाटन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में जिलाधीश ग्वालियर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह एवं विशिष्ट अतिथि निगमायुक्त किशोर कान्याल, सीईओ-जिला पंचायत आशीष तिवारी सहित अध्यक्ष-विजय गोयल, उपाध्यक्ष-पारस जैन, मानसेवी सचिव-डॉ. प्रवीण अग्रवाल, मानसेवी संयुक्त सचिव-ब्रजेश गोयल, कोषाध्यक्ष-वसंत अग्रवाल व शहर के युवा उद्यमी तथा चेम्बर सदस्यगण उपस्थित रहे। कार्यक्रम के प्रारंभ में अतिथियों एवं पदाधिकारियों द्बारा माँ सरस्वती की प्रतिमा पर मार्ल्यापण एवं दीप प्रज्जवलन कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।

तदुपरांत पदाधिकारियों द्बारा अतिथियों का बुके देकर स्वागत किया गया। सेमीनार के उद्घाटन सत्र का संचालन कर रहे मानसेवी सचिव-डॉ. प्रवीण अग्रवाल ने कहा कि क्वालिटी काउंसिल फोरम ऑफ इण्डिया के नेशनल प्रेसीडेंट अविनाश मिश्रा जी के साथ हम आज एक एमओयू साइन कर रहे हैं, जिसमें वह एमपीसीसीआई द्बारा अनुमोदित एमएसएमई-स्टार्टअप को उनकी समस्या के निराकरण के साथ उनके मार्गदर्शन के लिए नि:शुल्क सेवायें प्रदान करेंगे जबकि वह यह सेवाएं 1 लाख रूपये में देते हैं। विशिष्ट अतिथि किशोर कान्याल, आयुक्त नगर निगम ग्वालियर ने अपने उद्बोधन में कहा कि हम कल ही बेल्जियम से लौटे हैं। हमने बेल्जियम दौरे पर सोचा था कि हम ग्वालियर लौटते ही शीघ्र ही एक मीटिंग करेंगे, जिसमें स्टार्ट-अप, इन्वेस्टर्स, स्मार्ट सिटी, ट्रिपल आईटीएम शामिल होंगे। 


मुख्य अतिथि कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, जिलाधीश ग्वालियर ने कहा कि हमने सोचा नहीं था कि हमारे लौटते ही चेम्बर ऑफ कॉमर्स हमारे सपने को साकार कर देगा। इसके लिए चेम्बर ऑफ कॉमर्स को बहुत बहुत बधाई जो काम हम एक सप्ताह बाद करते वह आपने आज ही कर दिया। आपने बताया कि बेल्जियम में स्टार्टअप के लिए एक सेंटर है जो उन्हें सभी सुविधायें उपलब्ध कराता है। बेल्जियम के स्टार्ट मॉडल को देखकर हमने ग्वालियर में भी स्टार्टअप के विकास के लिए योजना बनाई है।मुख्य अतिथि ने कहा कि आज के सेमीनार के लिए 250 रजिस्ट्रेशन होना स्टार्टअप के लिए अच्छी शुरूआत है। आपने कहा कि विदेशों में चेम्बर का नाम है, यह बड़े गर्व की बात है कि विदेशों में भी लोग ग्वालियर चेम्बर को लोग जानते हैं। देश में आईडिया तो बहुत हैं पर उन्हें आगे कैसे बढाया जाये, इस पर कार्य होना है। 

स्टार्ट-अप के लिए पोटेंशियल बढाना जरूरी है। आपने कहा कि चेम्बर ऑफ कॉमर्स स्टार्टअप के लिए निरंतर कार्य करे। इसके लिए यदि फण्ड्स की जरूरत होगी तो हम स्मार्ट सिटी से उपलब्ध करवायेंगे। मेंटर्सशिप को डवलप करें ताकि युवा पीढी को मदद मिल सके। उदघाटन सत्र के समापन पर मुख्य अतिथि एवं विशिष्ट अतिथि को पदाधिकारियों द्बारा स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया। आभार उपाध्यक्ष-पारस जैन द्बारा व्यक्त किया गया।  उद्घाटन के पश्चाृत्‌‍ स्टार्ट-अप कॉन्क्लेव सत्र प्रारंभ किया गया।