द्विपक्षीय सहयोग और हिंद-प्रशांत के हालिया घटनाक्रम पर होगी चर्चा !

PM मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन की वर्चुअल बैठक आज

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन आज ऑनलाइन बैठक करेंगे। दोनों देशों के बीच होने वाली ये बैठक काफी ज्यादा अहम मानी जा रही है। इस बैठक में कई बड़े मुद्दों को लेकर चर्चा की जाएगी। इस बैठक में रूस और यूक्रेन के बीच होने वाले युद्ध को लेकर भी बातचीत हो सकती है। दोनों नेता इस दौरान मौजूदा द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने के साथ ही दक्षिण एशिया, हिंद-प्रशांत के हालिया घटनाक्रम और पारस्परिक हित के वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। 

विदेश मंत्रालय ने इस ऑनलाइन बैठक के बारे में घोषणा रविवार को की। पीएम नरेंद्र मोदी और जो बाइडेन की वर्चुअल मीटिंग चौथी भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले होगी, जिसका नेतृत्व भारत की ओर से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश मंत्रालय एस जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन करेंगे। विदेश मंत्रालय ने रविवार को एक बयान में कहा कि वर्चुअल बैठक के जरिये दोनों पक्ष नियमित और उच्च स्तरीय संपर्क जारी रखेंगे। इसका मकसद द्विपक्षीय तथा वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करना है। 

उधर व्हाइट हाउस की प्रवक्ता जेन साकी ने वाशिंगटन में कहा कि बैठक के दौरान दोनों देशों की सरकारों, अर्थव्यस्था और आम लोगों के बीच संबंध बढ़ाने पर चर्चा की जाएगी। उन्होंने कहा कि बैठक में कई मुद्दे उठेंगे। साकी ने कहा कि दोनों नेता हिंद-प्रशांत आर्थिक ढांचे के विकास और उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे के बारे में चल रही बातचीत को आगे बढ़ाएंगे। साकी ने कहा कि दोनों नेता हिंद-प्रशांत आर्थिक ढांचे के विकास और उच्च गुणवत्ता वाले बुनियादी ढांचे के बारे में चल रही बातचीत को आगे बढ़ाएंगे।