हिंदू संगठनों के जुलूस पर पथराव के बाद दुकानों में लगाई आग, कर्फ्यू

राजस्थान के करौली में उपद्रव, 4 पुलिसकर्मियों समेत 42 घायल…

हिंदू संगठनों के जुलूस पर पथराव के बाद दुकानों में लगाई आग, कर्फ्यू

करौली। राजस्थान के करौली शहर में चैत्र नवरात्र के पहले दिन शनिवार को हिंदू संगठनों की ओर से निकाली जा रही बाइक रैली पर पथराव हो गया। पथराव कर रहे लोगों ने छह से ज्यादा दुकानों में आग लगा दी, साथ ही दो बाइक को भी जला दिया। तनाव की स्थिति को देखते हुए शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है। जिला कलेक्टर राजेंद्र सिंह शेखावत ने 3 अप्रैल रात 12 बजे तक जिले में इंटरनेट सेवाएं बंद करने के आदेश जारी कर दिए। कलेक्टर ने कहा- SP ने तनाव के बाद सोशल मीडिया पर अफवाह फैलने से माहौल बिगड़ने की आशंका जताई थी। SP शैलेंद्र सिंह इंदौलिया ने बताया कि नव नवसंत्सर के मौके पर हिंदू संगठनों की ओर से बाइक रैली निकाली जा रही थी। रैली शहर के विभिन्न मार्गों से होते हुए जैसे ही हटवाड़ा बाजार में पहुंची, कुछ बदमाशों ने उस पर पथराव कर दिया। इसके बाद दो पक्ष आमने-सामने हो गए। पथराव में 4 पुलिसकर्मियों समेत 42 लोग घायल हो गए। घायलों में एक की हालत गंभीर होने पर जयपुर रेफर किया है। 30 उपद्रवियों को डिटेन किया गया है।

करौली घटना को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पुलिस को उपद्रवियों से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। दरअसल, नवसंवत्सर पर करौली जिला मुख्यालय पर शनिवार को निकाली जा रही रैली में शामिल लोगों पर पथराव के बाद तनाव पैदा हो गया। आक्रोशित लोगों ने दर्जनों वाहनों में तोडफ़ोड़ कर 6 दुकानों को आग लगा दी। जिला प्रशासन ने तनाव की स्थिति को देखते हुए कस्बे में कर्फ्यू लगा दिया है। वहीं तनाव की स्थित को देखते हुए पुलिस महानिदेशक मोहनलाल लाठर ने जयपुर से चार आइपीएस करौली भेजे है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने ट्वीट करते हुए लिखा कि करौली में हुई घटना लेकर डीजी पुलिस से बात कर स्थिति की विस्तृत जानकारी ली। पुलिस को हर उपद्रवी से सख्ती से निपटने के निर्देश दिए हैं। गहलोत ने कहा कि मैं आमजन से अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें और कानून-व्यवस्था बनाने में सहयोग करें। 

करौली में तनाव की स्थित को देखते हुए पुलिस महानिदेशक मोहनलाल लाठर ने एडीजी संजीब नार्जरी, आइजी भरत मीणा, डीआइजी राहुल प्रकाश एवं एसपी मृदुल कच्छावा को विशेष तौर कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए वहां भेजा है। पुलिस मुख्यालय के अन्य आला अधिकारियों से चर्चा के बाद डीजीपी लाठर ने 50 पुलिस अधिकारियों सहित 600 से अधिक पुलिसकर्मियों को करौली में तैनात किया है। आइजी भरतपुर प्रफुल कुमार खमेसरा भी मौके पर पहुंच गए। नवसंवत्सर पर जिला मुख्यालय पर शनिवार को निकाली जा रही रैली में शामिल लोगों पर पथराव के बाद तनाव पैदा हो गया। आक्रोशित लोगों ने दर्जनों वाहनों में तोडफ़ोड़ कर 6 दुकानों को आग लगा दी। जिला प्रशासन ने तनाव की स्थिति को देखते हुए कस्बे में कर्फ्यू लगा दिया है। पुलिस के अनुसार शनिवार शाम जिला मुख्यालय पर शोभायात्रा निकाली जा रही थी। रैली में शामिल बाइक सवार आगे चल रहे थे। 

करीब पांच बजे शोभायात्रा हटवारा बाजार पहंची तो अचानक कुछ लोगों ने रैली पर पथराव कर दिया। पथराव में 12 से अधिक लोग घायल हो गए। दर्जनों बाइक व अन्य वाहनों में तोडफ़ोड़ कर दी गई। फूटाकोट क्षेत्र में आधा दर्जन दुकानों में आग लगा दी गई। घायलों को सामान्य चिकित्सालय ले जाया गया। इनमें से एक गंभीर घायल को जयपुर रैफर किया गया है। जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत ने कस्बे में तनाव की स्थिति को देखते हुए कर्फ्यू लगाने के आदेश दिए। पथराव और आगजनी के बाद शहर के सभी बाजारों की दुकानें बंद हो गईं। घटना की सूचना पर जिला कलक्टर राजेन्द्र सिंह शेखावत, पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्र सिंह इंदौलिया पुलिस जाप्ते के साथ फूटाकोट, हटवारा बाजार क्षेत्र में पहुंचे और स्थिति को काबू में करने का प्रयास किया। शहर के अन्य कई स्थानों से भी आगजनी और तोडफ़ोड़ की घटनाओं की सूचनाएं आती रही।

Comments