हितग्राहियों को बिना किसी समस्या के लाभ प्रदान करने के लिए…

सुशासन शिविर में आए 1602 आवेदन 1240 का मौके पर ही हुआ निराकरण

ग्वालियर। प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ गरीब हितग्राहियों को बिना किसी समस्या के प्रदान करने के लिए आज शुक्रवार को साइंस कॉलेज पर सुशासन शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें 1602 आवेदन विभिन्न विभागों संबंधित प्राप्त हुए जिनमे से 1240 आवेदनों का मौके पर ही निराकरण किया गया। शिविर के दौरान म.प्र बीज निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल, नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल ने निरीक्षण कर सभी विभागाधिकारियों को निर्देश दिए कि किसी भी हितग्राही को कोई भी समस्या न हो। शिविर में अनेक हितग्राहियों को म.प्र बीज निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल एवं नगर निगम आयुक्त श्री कन्याल द्वारा हितलाभ का वितरण किया गया। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की मंशानुसार आमजनों को शासन की योजनाओं का अधिक से अधिक और शीघ्र लाभ मिले, इसके लिए प्रदेश भर में सुशासन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इसी क्रम में आज शुक्रवार को ग्वालियर पूर्व विधानसभा क्षेत्र में वार्ड क्रमांक 29, 45, 56, 57, 58, 59, एवं 60 के लिए हितग्राहियों के लिए सुशासन शिविर का आयोजन किया गया। 

इस शिविर में नगर निगम, राजस्व विभाग, विद्युत विभाग, खाद्य विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक न्याय विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, कृषि विभाग, लोक निर्माण विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग एवं पशुपालन विभाग से संबंधित योजनाओं के आवेदन लेकर उनके निराकरण की कार्रवाई प्रारंभ कराई गई। शिविर के शुभारंभ अवसर पर म.प्र बीज निगम के अध्यक्ष मुन्नालाल गोयल ने कहा कि मप्र सरकार समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति के विकास की चिंता करती है और उसी को लेकर सुशासन शिविरों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें हितग्राहियों को बिना किसी असुविधा के सरकार की योजना का लाभ मिल सके। इस अवसर पर निगमायुक्त श्री कन्याल ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि शिविर में हितग्राहियों को किसी भी प्रकार की समस्या न हो इसका अधिकारी ध्यान रखें और ज्यादा से ज्यादा आवेदकों को मौके पर ही योजना का लाभ प्रदान किया जाए। शिविर के दौरान एडीएम एचबी शर्मा, अपर आयुक्त नगर निगम आर.के. श्रीवास्तव संबंधित क्षेत्र के एसडीएम, उपायुक्त डा अतिबल ंिसह यादव सहित अन्य संबंधित अधिकारी एवं सभी विभागाों के विभागाधिकारी एवं कर्मचारियों ने उपस्थित रहकर हितग्राहियों की समस्या का निराकरण कराया। इसके साथ ही 3 अप्रैल 2022 को वार्ड क्रमांक 18, 19, 20, 21, 25, 26, 27 एवं 60 के लिए तहसील टप्पा कार्यालय मुरार में शिविर का आयोजन किया जाएगा। 

सुशासन शिविर में पीएचई के 01 आवेदन प्राप्त हुए जिसका निराकरण किया गया। खाद्य विभाग के 4 एवं राशन की पर्ची के 201 आवेदन प्राप्त हुए सभी का निराकरण किया गया। राजस्व विभाग के 29 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से 3 आवेदनों का निराकरण किया गया। एमपीईबी के 45 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें सभी का निराकरण किया गया। महिला एवं बाल विकास के 2 आवेदन प्राप्त हुए सभी का निराकरण किया गया। आधार कार्ड से संबंधित 60 आवेदन प्राप्त हुए सभी का निराकरण किया गया। जनकल्याणकारी पेंशन से संबंधित 49 आवेदन प्राप्त हुए जिसमें सभी का निराकरण किया गया। मजदूरी कार्ड के 418 आवेदन प्राप्त हुए सभी का निराकरण किया गया। कामकाजी महिला कार्ड के लिए 295 आवेदनप्राप्त हुए सभी का निराकरण किया गया। आयुष्मान कार्ड के 36 आवेदन प्राप्त हुए सभी का निराकरण किया गया। लोकसेवा गारंटी के 61 आवेदन प्राप्त सभी का निरारकण। पशुपालन ऋण के 9 आवेदन प्राप्त। प्रधनमंत्री आवास के 4 आवेदन सभी का निरारकण, संबल के 3 आवेदन निरारकण, समग्र के 23 आवेदन सभी का निराकरण। इसके साथ ही अन्य विभागों के भी आवेदन प्राप्त हुए जिनका निराकरण मौके पर ही किया गया।