रूसी मिसाइल हमले में एक भारतीय छात्र की मौत…

यूक्रेन के खिलाफ रूस का हमला और तेज़, कीव में टीवी टावर उड़ाया

 

रूस और यूक्रेन के बीच चल रहे युद्ध का फिलहाल अंत होता नज़र नहीं रहाहा। छठे दिन भी रूस की ओर से हमला जारी रहा। रूस ने मंगलवार को खारकीव और कीव के बीच बसे शहर ओखतिरका में हमला किया, जिसमें 70 से ज्यादा यूक्रेनी जवानों की मौत हो गई। इसके अलावा खारकीव में हुए रूसी मिसाइल हमले में एक भारतीय छात्र की मौत हो गई। इससे पहले भारतीय एंबेसी ने आज कीव में रह रहे भारतीयों से कहा कि वो आज ही कीव शहर को छोड़ें।  

जंग के दरमियान यूक्रेन में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने खारकीव में हुए हमले के बाद रूस पर ज़ोरदार हमला बोला। उन्होंने हमले को वॉर क्राइम (युद्ध अपराध) बतायाहा। भारतीय समयनुसार देर रात कीव के एक मुख्य टीवी टावर पर रूस ने हमला कर दिया, जिसमें पांच लोगों की मौत हो गई। इस हमले के चलते कई टीवी चैनलों का प्रसारण प्रभावित हुआ है। यूक्रेन के गृहमंत्री ने इसकी जानकारी दी है।

  • 1. खारकीव के सेंट्रल क्वायर में मौजूद क्षेत्रीय राज्य प्रशासन भवन को रूसी सेना ने उड़ा दिया। मिली जानकारी के अनुसार इस हमले में छह लोग जख्मी हुए, जिसमें 1 बच्चा भी शामिल है। इस हमले का वीडियो भी सामने आया, जिसमें हमले के बाद पूरी बिल्डिंग तबाह होती नज़र आई। हमले में पास खड़ी कई कारें क्षतिग्रस्त हो गईं। इस विस्फोट से इमारत की खिड़कियां टूट गईं। खार्किव आवासीय ब्लॉक पर हुए एक अन्य रूसी हवाई हमले में 8 लोगों की मौत हो गई।
  • 2. यूक्रेन में फंसे भारतीयों को लेकर विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में मंगलवार रात विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि भारतीयों की तत्काल वापसी के लिए हमने रूस और यूक्रेन के राजदूतों से आज फिर बात की। अब तक 12 हजार यानी करीब 60 फीसदी भारतीय यूक्रेन से निकल चुके हैं। कीव में अब कोई भारतीय नागरिक नहीं बचा है। दिन में भारतीय एंबेसी ने एडवाइज़री जारी कर कहा था कि कीव में मौजूद सभी भारतीय आज किसी तरह भी शहर छोड़ दें।
  • 3. रूसे के हमले में आज यूक्रेन के 70 से ज्यादा सैनिक मारे गए। रूसी तोप से यूक्रेन के मिलिट्री बेस पर हमला किया गया, जिसमें बड़ी तादाद में सैनिकों की मौत हो गई। हमला ओखतिरका में हुआ। ये शहर खारकीव और कीव के बीच बसा हुआ है। इस हमले की जानकारी ओखतिरका के गवर्नर मित्रो ज़िवित्सकी ने फेसबुक पर दी।
  • 4. रूस-यूक्रेन के बीच जारी जंग के छठे दिन एक भारतीय छात्र रूसी गोलाबारी की चपेट में गया। नवीन नाम का छात्र खारकीव में रह रहा था और वो खाना लेने के लिए निकला था, जब मिसाइल अटैक में उसकी मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक सेंट्रल क्वायर में मौजूद क्षेत्रीय राज्य प्रशासन भवन पर हुए हमले में ही नवीन की मौत हुई।
  • 5. यूक्रेन संकट के छठे दिन पीएम नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर, एनएसए अजित डोवाल और विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला मौजूद रहे। इनके अलावा भी कई अन्य अधिकारियों ने बैठक में शिरकत की। इसमें छात्रों की वतन वापसी पर चर्चा हुई।
  • 6. विदेश मंत्रालय की प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि उच्चस्तरीय बैठक में नवीन की मौत को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गहरा दुख प्रकट किया। इससे पहले पीएम मोदी ने नवीन के पिता से भी फोन पर बात की और अपनी संवेदनाएं प्रकट की।
  • 7. रूसी हमले को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने वॉर क्राइम (युद्ध अपराध) बताया। उन्होंने कहा कि खारकीव पर हमला आतंकी हमला है और रूस आतंकी देश है। उन्होंने यूरोपियन यूनियन (EU) को संबोधित करते हुए कहा कि कोई हमें तोड़ नहीं सकता है। हम अपनी जमीन के लिए लड़ते रहेंगे। वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा कि रूस ने आम लोगों पर मिसाइलें दागी। क्रूज मिसाइल से हमला किया गया। सोमवार को रूस ने 16 बच्चों की हत्या की है। उन्होंने कहा कि EU साबित करे कि वो हमारे साथ है।
  • 8. यूरोपियन यूनियन की संसद ने यूक्रेन की अर्जी को मंजूर कर लिया। यू्क्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार को 27 सदस्यीय यूरोपीय संघ में यूक्रेन को सदस्य बनाने के लिए आवेदन दिया था। आज इस आवेदन को मंजूर कर लिया गया। इससे पहले जेलेंस्की ने यूरोपीय संघ की संसद को संबोधित करते हुए कहा, "हम यूरोप का समान सदस्य बनने के लिए भी लड़ रहे हैं।" जेलेंस्की ने कहा, "मेरा मानना ​​​​है कि आज हम हर किसी को दिखा रहे हैं कि हम क्या हैं। हमने साबित कर दिया है कि कम से कम, हम आपके जैसे ही हैं।"
  • 9. यूक्रेन ने आज फिर दावा किया कि रूस ने कई जगहों पर रिहायशी इलाकों और आम नागरिकों को निशाना बनाकर हमला किया। हालांकि रूस इन आरोपों से लगातार इनकार करता रहा है। रूस का कहना है कि वो आम नागरिकों को निशाना नहीं बना रहा है।
  • 10. रूस और यूक्रेन के बीच पहले दौर की वार्ता बेनतीजा रही थी। अब मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि बुधवार को यानी 2 मार्च को एक बार फिर दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल एक साथ बैठेंगे और युद्ध के बीच शांति का रास्ता खोजने का प्रयास करेंगे।
  • 11. संयुक्त राष्ट्र ने कहा है कि रूस के हमले के बाद से यूक्रेन से अब तक 6 लाख 60 हज़ार यूक्रेनी लोग पलायन कर चुके हैं। बता दें कि बड़ी तादाद में जंग के कारण लोग यूक्रेन छोड़ने पर मजबूर हुए हैं।
  • 12. जंग के बीच यूक्रेन में फंसे भारतीय को लाने के लिए अब केंद्र सरकार वायुसेना की मदद लेगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह हुई बैठक में भारतीयों को वापस लाने के लिए वायुसेना को अहम निर्देश दिए। वायुसेना का सी-17 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट कल सुबह चार बजे रोमानिया के लिए रवाना होगा।