रसोई गैस के ग्राहकों को लग सकता है झटका…

ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बढ़ाईं LPG सिलेंडर की कीमतें !

 

बढ़ती महंगाई आम जनता को और परेशान करने वाली है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने LPG सिलेंडर की कीमतें बढ़ा दी है। एक अधिसूचना के अनुसार 1 मार्च से दिल्ली में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 105 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। इस बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में मंगलवार से 19 किलो के कमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2,012 रुपये हो जाएगी। इस बीच 5 किलो के सिलेंडर की कीमत में भी 27 रुपये का इजाफा हुआ।

अब दिल्ली में 5 किलो के सिलेंडर की कीमत 569 रुपये होगी। हालांकि, घरेलू सिलिंडर के दाम पहले जैसे ही हैं, इसमें कोई भी बढ़ोतरी नहीं की गई है। कोलकाता में एक वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत 105 रुपये बढ़कर 2,089 रुपये हो गई। मुंबई में, वाणिज्यिक गैस की कीमत अब 105 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 1,962 रुपये होगी। चेन्नई में 19 किलो के वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की कीमत 2,185.5 रुपये के साथ 105 रुपये की बढ़ोतरी देखी गई। भारत में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एलपीजी सिलेंडर की दरें हर महीने की पहली तारीख को रिवाइज की जाती है।

एलपीजी की कीमतों में बढ़ोतरी का भारत के कमर्शियल सेक्टर पर सबसे अधिक असर पड़ने वाला है। फरवरी से ठीक पहले केवल पांच महीनों में कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में कीमतों में पांच गुना बढ़ोतरी हो चुकी है। कीमतों में आखिरी बार 1 नवंबर को और उससे पहले 15 अक्टूबर को बढ़ोतरी की गई थी। अधिसूचना के अनुसार घरेलू सिलेंडरों की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई है।