GDCA एवं CDCA की बैठक में अंचल की क्रिकेट की बेहतरी को लेकर हुई चर्चा…

ग्वालियर में जल्द होगा अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच :  सिंधिया


ग्वालियर। केन्द्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री एवं ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के क्रिकेट प्रेमी जल्द ही अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच के साक्षी बनेंगे। ग्वालियर में निर्माणाधीन अत्याधुनिक स्टेडियम अगले 10 से 11माह के भीतर तैयार हो जाएगा। इसके बाद मध्यप्रदेश के कोटे का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच ग्वालियर में खेला जाएगा। श्री सिंधिया ग्वालियर डिवीजन एवं चंबल डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशनस की एजीएम (वार्षिक साधारण सभा )  को संबोधित कर रहे थे। रविवार को यहाँ एमआईटीएस के सभागार में आयोजित हुई साधारण सभा की संयुक्त बैठक में केन्द्रीय मंत्री श्री सिंधिया ने दोनों क्रिकेट एसोसिएशन के पदाधिकारियों से कहा कि क्षेत्र की क्रिकेट प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रभावी ढंग से क्रिकेट कैंप आयोजित करें। उन्होंने कहा  जड़ मजबूत होने पर ही अंतर्राष्ट्रीय स्तर की क्रिकेट तक पहुँचा जा सकता है। श्री सिंधिया ने कहा खुशी की बात है मध्यप्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन ने पिछले दो साल में नए कीर्तिमान स्थापित किए हैं। वेंकटेश अय्यर व आवेश खान अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ियों में शामिल हो गए हैं और वर्तमान में आईपीएल में खेल रहे हैं। 

ग्वालियर व चंबल डिवीजन के क्रिकेट खिलाड़ियों ने भी राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई है। उन्होंने कहा वैश्विक महामारी कोविड की वजह से खेल गतिविधियाँ भी कठिन दौर से गुजरी हैं। अब फिर से स्वतंत्र वातावरण में  क्रिकेट खिलाड़ी अपने उत्क्रष्ट प्रदर्शन के लिए उत्सुक हैं। क्रिकेट एसोसिएशन खिलाड़ियों को हर संभव मदद करेगी। श्री सिंधिया ने सदस्यों को भरोसा दिलाया कि चयन प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जाएगा और श्रेष्ठतम खिलाड़ी ही टीम में शामिल किए जाएँगे। चंबल डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन की साधारण सभा की बैठक में केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को सर्व सम्मति से एसोसिएशन का अध्यक्ष चुना गया। श्री सिंधिया ने कहा कि इस नई जिम्मेदारी पर खरा उतरने की वह पुरजोर कोशिश करेंगे और चंबल डिवीजन की क्रिकेट को नई ऊँचाइयाँ प्रदान की जायेंगी। अभी तक प्रशांत मेहता चंबल डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष की जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे थे। साधारण सभा की बैठक में केन्द्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर के उदयीमान क्रिकेटर यशवर्धन चौहान को क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से बल्ला और नकद राशि भेंट कर सम्मानित किया। उम्दा क्रिकेट खेलकर नए सचिन तेंदुलकर के नाम से अपनी पहचान स्थापित कर चुके यशवर्धन ने बीते दिनों इंदौर में आयोजित हुए एक प्रतिष्ठित क्रिकेट टूर्नामेंट में 425, 235, 391 व 140  रनों की पारियाँ खेलकर एक ही सीरीज में कुल 1303 रन बनाने का कीर्तिमान स्थापित कर देश भर के क्रिकेट विशेषज्ञों का ध्यान आकर्षित किया है। ग्वालियर एवं चंबल डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन की अलग-अलग बैठकों में प्रस्तावित वार्षिक कैलेंडर पर चर्चा हुई।

साथ ही अगले साल के बजट का अनुमोदन किया गया। एसोसिएशन के कार्यकारी अध्यक्ष प्रशांत ने वार्षिक रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक में बताया गया कि वर्ष 2020-21 में ग्वालियर डिवीजन क्रिकेट एसोसिएशन के विक्रांत भदौरिया ने अंडर-19 इंडिया ए चैलेंजर ट्रॉफी, अमन भदौरिया ने अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी, शुभम कुशवाह ने अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी इंडिया डी एवं यतेन्द्र प्रजापति ने अंडर-18 चैलेंजर ट्रॉफी में प्रतिनिधित्व कर ग्वालियर का नाम रोशन किया। इसी तरह महिला क्रिकेट में अनुष्का शर्मा ने गर्ल्स अंडर-19 चैलेंजर ट्रॉफी खेली। साथ ही अंडर-18 इंडिया बी टीम की कप्तानी भी की। चंबल डिवीजन की अंडर-14 गर्ल्स क्रिकेट टीम ने इतिहास रचा है। इस टीम ने इंदौर की सशक्त टीम को एक पारी और 318 रन से हराकर कीर्तिमान स्थापित किया है। चंबल डिवीजन की सीनियर और जूनियर बालक टीमों ने भी कई प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में सफलता हासिल की है। जीडीसीए व सीडीसीए साधारण सभा की वार्षिक बैठकों में कार्यकारी अध्यक्ष प्रशांत मेहता, एमपीसीए के ऑब्जरबर संग्राम कदम, एमपीसीए के मेंबर संजय आहूजा, जीडीसीए के सचिव रवि पाटनकर व सीडीसीए के सचिव  तसलीम खान तथा सर्व बालेंदु शुक्ल , रमेश अग्रवाल व उमेश सिंह सहित दोनों एसोसिएशन के अन्य पदाधिकारी व सदस्य गण मौजद थे।