उन्नयन एवं उचित प्रबंधन को लेकर बैठक में दिए निर्देश…

Zoo होगा डस्ट फ्री एवं प्लास्टिक फ्री : निगमायुक्त

 

ग्वालियर। गांधी प्राणी उद्यान, चिड़ियाघर के विकास, उन्नयन एवं उचित प्रबंधन को लेकर आज नगर निगम आयुक्त किशोर कन्याल की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई बैठक में निगमायुक्त ने निर्देश दिए कि चिडियाघर कोे डस्ट फ्री एवं प्लास्टिक फ्री बनाने की दिशा में कार्य करें और ग्वालियर का चिडियाघर सबसे अच्छा चिडियाघर बनाएं। बैठक में अपर आयुक्त आर.के. श्रीवास्तव, सीसीओ प्रेम पचौरी, इंजीनियर अभिषेक प्रसाद, पार्क अधिकारी मुकेश बंसल, उपायुक्त डा प्रदीप श्रीवास्तव, प्रभारी अधिकारी चिडियाघर डा उपेन्द्र यादव, गौरव परिहार सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

चिडियाघर में आयोजित बैठक में निगमायुक्त ने चिड़ियाघर का मुख्य प्रवेशद्वार का फ्रंट एलीवेशन बनाने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही मुख्य प्रवेशद्वार पर पूर्व से निर्मित लकड़ी के पुल के स्थान पर नया सेल्फी पुल बनाने की कार्यवाही एवं स्वर्ण रेखा नदी पर निर्मित पुल की स्थापना तथा नवीन केजों के डाइंग- अनुमापन करने के निर्देश दिए। वहीं चिडियाघर परिसर में इंटरलॉकिंग टाईल्स एवं फुटपाथ पर लगे पत्थरों की मरम्मत करने के साथ ही टाईगर लॉयन, लेपर्ड के एन्क्लोजर की फर्शी मरम्मत, नाली निर्माण एवं वेन्टीलेशन निर्मित करने की कार्यवाही करने के निर्देश दिए।

इसके साथ ही सम्पूर्ण चिडियाघर की रंगाई-पुताई कराने चिड़ियाघर की सड़क हेतु डाम्बरीकरण का कार्य करने चिड़ियाघर हेतु 04 नवीन विजिटर शेड (ईकोफेण्डली) लगाने नीलगाय के केज में एवं सुअर का केज निर्माण की कार्यवाही। विभिन्न पिंजरों में चौनलिंक जाली मरम्मत की कार्यवाही के निर्देश दिए। वहीं चिडियाघर के तीनों पार्को में इकोफेण्डली वेरियर रेलिंग लगाने के साथ ही विभिन्न केजों में एनरिचमेंट संबंधी कार्य जैसे लकड़ी की झोपडी, झूले, नसेनी इत्यादि लगाने की कार्यवाही के निर्देश दिए।