जितनी बिजली उतना दाम थीम पर हो रहा काम…

100 रुपए से अधिक नहीं आएगा बिजली बिल, केवल इस बात का रखें ध्यान !

 

राजगढ़/ब्यावरा। आप भी अपना बिजली बिल 100 रुपए के दायरे में रख सकते हैं, क्योंकि शासन द्वारा लागू की गई योजना सभी के लिए है, इसमें केवल एक बता का ध्यान रखना जरूरी होता है कि आपके घर में बिजली की खपत 100 यूनिट के अंदर होना चाहिए, क्योंकि 100 यूनिट तक बिजली खर्च करने पर आपको 100 रुपए ही बिजली का बिल मिलेगा, इसलिए आप अपने घर में बिजली की खपत को कंट्रोल करेंगे, तो निश्चित ही आपको भारी भरकम बिल से छुटकारा मिल जाएगा, इस योजना का लाभ हजारों लोग ले रहे हैं, तो आपक भी क्यों पीछे हैं। दरअसल, गृह ज्योति योजना के तहत अब हर उपभोक्ता योजना का हकदार होगा। इसके लिएदायरा यह है कि यदि आप कम और जरूरत के हिसाब से बिजली उपयोग करेंगे तो निश्चित ही इसका लाभ उन्हें मिलेगा।

इसके तहत शुरुआती 100 यूनिट तक का घरेलू बिजली बिल एक रुपए यूनिट के हिसाब से आएगा। यानि 100 यूनिट की यदि खपत हुई तो 100 रुपए का ही बिल आएगा। इससे ऊपर 150 यूनिट तक बिल रहा तो 100 के ऊपर टैरिफ के हिसाब से बिल लगेगा। यानि अधिकतम बिल 00 से 400 हो जाएगा लेकिन यदि 150 यूनिट से ज्यादा खपत हुई तो योजना से स्वत: ही बाहर हो जाएंगे। ऐसे में यह बिजली कंपनी का फरमान है कि योजना का लाभ लेने के लिएआपको बिजली की बचत भी करना होगी। इसमें बीपीएल राशन कार्ड या एपीएल सहित अन्य दायरे नहीं रखे गएहैं। करीब 90 फीसदी घरेलू उपभोक्ताओं ने इस योजना का लाभ भी लिया है। बिजली कंपनी ने दावा किया है कि उन्हें इसका लाभ मिल चुका है। लोग बचत करते हुए इस योजना का लाभ ले रहे हैं।

हालांकि गांवों में अधिकतर लोगों के यहां 100 रुपए का ही बिल रहा है वहीं, उनकी खपत भी इतनी ही दर्शाई गई है। इसके अलावा शहरी क्षेत्र मेंभी यही हाल है। यहां भी योजना के दायरे में 100 यूनिट के भीतर आने वाले उपभोक्ताओं को इसका लाभ मिलेगा। बिजली कंपनी अधिकारियों का कहना है कि प्रति 100 यूनिट पर नियमानुसार खर्च ज्यादा है लेकिन बिल का भार मप्र शासन वहन करता है। इसकी वास्तविक राशि में से 100 रुपए उपभोक्ता से लिए जाते हैं बाकि का वहन शासन सब्सिडी के तौर पर करता है। ऐसे में प्रदेश और जिले में करोड़ों रुपएकी सिब्सिडी बिजली कंपनी को शासन द्वारा दी जाती है। हालांकि बिजली सप्लाई के दुरुपयोग को रोकने के लिएही बिजली बचाओ, फायदा पाओ की तर्ज पर यह योजना लागू की गई।

शासन की गृह ज्योति योजना के तहत 100 यूनिट तक का लाभ सभी कैटेगिरी के उपभोक्ताओं को मिलेगा। इसमें जिनती बिजली का उपयोग किया जाएगा उतना ही दाम वसूला जाएगा। कोई फिक्स या अलग से चार्ज नहीं लिया जाएगा - संपूर्णानंद शुक्ला, एसई, एमपीईबी, ब्यावरा