हर्षोल्लास के साथ मनेगा भारतीय गरिमा का शीर्ष उत्सव गणतंत्र दिवस

कलेक्टर ने विभिन्न अधिकारियों को जिम्मेदारियां सौंपीं…

हर्षोल्लास के साथ मनेगा भारतीय गरिमा का शीर्ष उत्सव गणतंत्र दिवस

 

ग्वालियर। भारतीय गरिमा के शीर्ष उत्सव गणतंत्र दिवस की वर्षगाँठ सम्पूर्ण देश की भाँति ग्वालियर जिले में भी परंपरागत ढ़ंग से उत्साह, उमंग एवं हर्षोल्लास के साथ मनाई जायेगी। गणतंत्र दिवस 26 जनवरी को मुख्य समारोह कम्पू स्थित एस..एफ ग्राउण्ड पर आयोजित होगा। कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने मुख्य समारोह को गरिमामय ढंग से आयोजित करने के लिये विभिन्न अधिकारियों को व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी सौंपी हैं। गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में मुख्य अतिथि संयुक्त परेड की सलामी लेंगे और प्रदेश की जनता के नाम मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन करेंगे।

इस अवसर पर आकर्षक विभागीय झांकिया भी निकलेंगीं। वैश्विक महामारी कोरोना की वजह से इस बार मुख्य समारोह में स्कूली बच्चे शामिल नहीं होंगे। साथ ही स्कूली बच्चों द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन भी नहीं होगा। समारोह में बीएसएफ के श्वान दस्ते का प्रदर्शन होगा। संयुक्त परेड में बीएसएफ टेकनपुर, सीआरपीएफ, एसएएफ, जिला पुलिस बल होमगार्ड इत्यादि की टुकड़ियां शामिल रहेंगीं। परेड की फायनल रिहर्सल 24 जनवरी को प्रात: 9 बजे होगी। गणतंत्र दिवस को एसएएफ ग्राउण्ड पर आयोजित होने वाले जिले के मुख्य समारोह में केवल संयुक्त परेड एवं झांकियों के पुरस्कार वितरित किए जायेंगे।

कोरोना महामारी की तीसरी लहर की वजह से इस बार विभिन्न विभागों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले अधिकारियों कर्मचारियों को गणतंत्र दिवस समारोह प्रशस्ति पत्र वितरित नहीं किए जायेंगे। उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय सेवकों को उनके कार्यालय में ही सम्मानपूर्वक प्रशस्ति पत्र पहुँचाए जायेंगे। मुख्य गणतंत्र दिवस समारोह में विभागीय झांकिया भी आकर्षण का केन्द्र होंगी। इनमें जिला पंचायत, जेल, कृषि, आदिम जाति कल्याण, वन, शिक्षा, उद्योग, महिला-बाल विकास, पीएचई, नगर निगम, स्वास्थ्य, जल संसाधन, श्रम, उद्यानिकी, सामाजिक न्याय, पशु चिकित्सा विभाग, ग्वालियर विकास प्राधिकरण एवं स्मार्ट सिटी की झाँकियाँ शामिल रहेंगी।

Comments