PEB की आरक्षक भर्ती परीक्षा आठ जनवरी से, 12 लाख उम्मीदवार होंगे शामिल

बाहरी राज्यों के उम्मीदवार भी होंगे शामिल…

PEB की आरक्षक भर्ती परीक्षा आठ जनवरी से, 12 लाख उम्मीदवार होंगे शामिल

 

भोपाल। प्राेफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड पीईबी आठ जनवरी से पुलिस आरक्षण भर्ती परीक्षा शुरू करने जा रहा है। इसके प्रवेश पत्र जारी कर दिए गए है परीक्षा में इस बार 12 लाख 17 हजार परीक्षार्थी भाग लेंगे। इसके चलते बार-बार वैरिफिकेशन के लिए -थंब लेने की व्यवस्था पर सवाल खड़े होना शुरू हो गए है। कुछ परीक्षार्थियों ने बताया कि परीक्षा में एक-एक उम्मीदवार को तीन बार बायोमेट्रिक से गुजरना होता है। पहले उन्हें मुख्य द्वार पर सत्यापित किया जाएगा।

दूसरा कम्प्यूटर लैब और तीसरी बार परीक्षा देकर जब उम्मीदवार बाहर जाएगा तब अखिरी बात उनका बायोमेट्रिक लिया जाएगा इसके बाद एक दिन में दो पालियां होंगी। एक पाली से 19 हजार उम्मीदवार के बाद दूसरी पाली में 19 हजार उम्मीदवार परीक्षा देंगे। प्रदेश के 90 केंद्रों पर सुरक्षित शारीरिक दूरी के नियमों का पालन कैसे करवाया जाएगा। बता दें कि भर्ती परीक्षा के 12 लाख 17 हजार उम्मीदवारों में से 95 हजार उम्मीदवार बाहरी राज्यों के हैं। यह संख्या भी पदों के मुकाबले 25 गुना अधिक हैं। पीईबी तीन हजार 862 पद जीडी आरक्षक और 138 पद रेडियो आरक्षक की भर्ती करने आनलाइन एग्जाम लेगा।

59 हजार उम्मीदवार जीडी आरक्षक और रेडियो आरक्षक की नौकरी हासिल करने के लिए दो-दो पेपर देंगे। वहीं 11 लाख 97 हजार ऐसे उम्मीदवार सिर्फ एक पेपर देंगे। बाहरी राज्यों से आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों में उत्तर-प्रदेश, बिहार, गुजरात, छत्तीसगढ़, राजस्थान के शामिल हैं। उक्त राज्य में कोरोना के आंकडे प्रदेश के आंकडे से काफी ज्यादा है। यहां से आने वाले उम्मीदवारों को प्रदेश के उम्मीदवारों से कोरोना संक्रमण फैलने का जोखिम राज्य सरकार को उठाना पड़ सकता है।

Comments