जानें कार्यक्रम के बारे में सबकुछ…

आज से शुरू होगा गणतंत्र दिवस समारोह

 

भारत सरकार ने गणतंत्र दिवस समारोह को लेकर इस साल दो महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। दरअसल गणतंत्र दिवस समारोह अब हर साल, 24 जनवरी के बजाय 23 जनवरी से शुरू होगा। 23 जनवरी को नेताजी सुभाष चंद्र बोस की जयंती होती है। इसके अलावा अब इस समारोह को आज से 30 जनवरी तक आयोजित किया जाएगा और जिसमें मुख्य समारोह 26 जनवरी को शुरू होगा। वहीं कार्यक्रम में होने वाला फ्लाईपास्ट 10 बजे के स्थान पर 10.30 बजे शुरू किया जाएगा।

परेड के समय में बदलाव की मुख्य वजह विजिबिलिटी में सुधार बताई जा रही है। समारोह 23 जनवरी यानी आज से नेताजी सुभाष चंद्र बोस की 125वीं जयंती के अवसर पर शुरू किया जाएगा इसका समापन 30 जनवरी को शहीद दिवस के उपलक्ष्य में होगा। राष्ट्रीय राजधानी के राजपथ पर गणतंत्र दिवस समारोह में करीब 1000 ड्रोन, 75 सैन्य विमान और 12 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों और नौ मंत्रालयों की झांकियां शामिल होंगी। इसके अलावा, गणतंत्र दिवस परेड में आने वाले दर्शकों की संख्या में काफी कमी आई है।

पिछले साल जब पहली कोविड-19 लहर कम हो रही थी, तब लगभग 25,000 विजिटर्स को अनुमति दी गई थी। इस साल, संख्या में 5,000 से 8,000 के बीच काफी कमी की गई है और अभी भी काम किया जा रहा है क्योंकि कोविड-19 मामलों में काफी वृद्धि हुई है। दिल्ली में आज 73वें गणतंत्र दिवस परेड की फुल ड्रेसरिहर्सल है इस दौरान गणमान्य व्यक्तियों के अलावा पूरी परेड ठीक वैसे ही दिखाई पड़ेगी जैसी 26 जनवरी को होगी। सेना की मार्चिंग टुकड़ियों से लेकर टैंक, तोप और बैंड तक हिस्सा लेंगे। वायुसेना का फ्लाईपास्ट भी होगा।