फ्रीडम टू साइकिल मुहिम के तहत…

युवाओं ने साइकिल चलाकर दिया स्वस्थ जीवनशैली और पर्यावरण को प्रदूषण से बचाने का संदेश

ग्वालियर। केंद्र सरकार के आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा शुरू की गई फ्रीडम टू साइकिल मुहिम के अंतर्गत साइकिलिंग को बढ़ावा देने हेतु ग्वालियर स्मार्ट सिटी के तत्वाधान में  मंगलवार की सुबह साइकिल रैली का आयोजन किया गया। इस साइकिल रैली में थिंक एंड सपोर्ट फाउंडेशन और ग्वालियर साइकिलिंग रेंजर ग्रुप के सदस्यों ने हिस्सा लेकर शहरवासियों के बीच नॉन मोटराइज्ड ट्रांसपोर्ट को बढ़ावा देने हेतु साईकल चलाकर संदेश दिया। 

यह साईकल रैली बीएसएनएल स्टेशन साईकल डॉक स्टेशन सिटी सेंटर से शुरू होकर राजमाता सर्किल, न्यू हाई कोर्ट, आईआईटीटीएम होते हुए वापस बीएसएनएल साइकिल डॉक स्टेशन पर समाप्त हुई। इस साईकल रैली को स्मार्ट सिटी के एकाउंट ऑफिसर आनंद श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।कड़ाके की ठंड के बीच भी बड़ी संख्या में युवाओं ने इस साइकिल रैली में भाग लिया। 

इस अवसर पर स्मार्ट सिटी के कार्यपालन यंत्री अंकित शर्मा सहित बड़ी संख्या में शहरवासी और साइकिलिस्ट उपस्थित थे। गौरतलब है कि ग्वालियर स्मार्ट सिटी कारपोरशन द्वारा करीब 2 साल पहले शहर वासियों की सुविधा के लिए साइकिलिंग सेवा पब्लिक बाइक शेयरिंग की शुरुआत की गई थी, इसे शहर वासियों ने काफी पसंद किया और आज भी लोग स्मार्ट सिटी की इस साइकिलिंग सेवा का लाभ ले रहे हैं। 

ग्वालियर स्मार्ट सिटी कारपोरेशन की सीईओ जयति सिंह ने बताया कि  शहरवासियों में साइकिलिंग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इस रैली का आयोजन किया गया था। उन्होंने बताया कि साइकिलिंग से जहां लोग स्वस्थ रहते हैं वही कार्बन का उत्सर्जन भी नहीं होता है। स्मार्ट सिटी का प्रयास है कि शहर में प्रदूषण कम हो और शहरवासी ज्यादा से ज्यादा साइकिलिंग करें इसके लिए आगे भी इस तरह के आयोजन किये जायेंगे। इस अवसर पर रैली में शामिल होने वाले सदस्यों को स्मार्ट सिटी कॉररेशन ओर से प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए।