सतना में होगी राष्ट्रीय दिव्यांग T20 क्रिकेट प्रतियोगिता---

  क्रिकेट प्रतियोगिता में प्लेयर, रेफरी, अंपायर और स्कोरर भी दिव्यांग ही होंगे

सतना। क्रिकेट के रोचक और रोमांचक से भरपूर दिव्यांग टीम की राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिता सतना में देखने को मिलेगी। इस आयोजन को मध्यभारत में पहली बार होना बताया जा रहा है। क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ऑफ इंडिया (डीसीसीबीआई) से संबद्ध मध्यप्रदेश दिव्यांग क्रिकेट एसोसिएशन (डीसीए एमपी) के तत्वावधान में 17 दिसंबर से आयोजित तीन दिवसीय मध्य भारत के प्रथम राष्ट्रीय दिव्यांग टूर्नामेंट के आयोजन का उद्देश्य निशक्त जनों को जीवन जीने की कला के प्रति प्रेरित करना है। यहां यह जिम्मेदारी आरंभ युवाओं की एक नई सोच समिति और रत्नेश पांडेय फाउंडेशन एवं श्री रामा कृष्णा चैरिटेबल ट्रस्ट स्वयं सेवी संस्था सक्षम, उत्थान सेवा संगठन के साथ मिलकर ली है। अंतर राष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेटर बृजेश द्विवेदी का भी नाम शामिल है। बचपन से ही पोलियो पीड़ित बृजेश द्विवेद्वी क्रिकेटर और ट्रेनर हैं। लेफ्ट ऑर्म सिस्पनर और ओपनर बल्लेबाज बृजेश 2021 में यूएई के शारजाह में दिव्यांग प्रीमियर लीग (डीपीएल) के लिए मुंबई आइडियल की कप्तानी भी कर चुके हैं।

आयोजकों ने बताया कि विंध्य की धरती पर यह पहला मौका होगा, जब एक से बढ़कर एक दिव्यांग क्रिकेटर्स के जादुई करिश्मे नजरों के बेहद करीब होंगे। अपने पैरों से गेंदबाजी एवं बचपन में ही हाथ गवा बैठे खिलाड़ी अपने पैरों से गेंदबाजी करते नजर आएंगे। कहीं सिर्फ एक हाथ, तो कहीं पोलियो की मार से पैर भी लाचार मगर हौसले बुलंद। बेशक, यह उत्कृष्ट प्रदर्शन अकेले दर्शक को हतप्रभ ही नहीं करेगा, अपितु सामाजिक समरता की मिठास से पकी हर हैरतंगेज प्रस्तुति कहेगी।बताया गया कि इस आयोजन में अंपायर से लेकर रेफरी तक दिव्यांग हिस्सा लेंगे।

अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी यहां 17 दिसंबर से आयोजित मध्यभारत के प्रथम राष्ट्रीय दिव्यांग क्रिकेट टूर्नामेंट में जम्मू कश्मीर, गुजरात, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश राज्य के 70 दिव्यांग क्रिकेटर शामिल हो रहे हैं। इनमें 11 क्रिकेट खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय स्तर के हैं, वहीं 59 प्लेयर राष्ट्रीय स्तर के हैं। मैच में गुजरात के 5, जम्मू-कश्मीर के 3, एमपी के 2 और छत्तीसगढ़ के एक अंतराष्ट्रीय क्रिकेटर के जादुई करिश्मे देखने को मिलेंगे। एक विशेषता यह भी होगी कि मैच में प्लेयर तो प्लेयर, रेफरी, अंपायर और स्कोरर भी दिव्यांग ही होंगे। इस आयोजन का यूट्यूब में लाइव भी किया जाएगा। आरंभ समिति के रॉकी शर्मा ने बताया कि इस टूर्नामेंट में विजेताओं के लिए प्रोत्साहन राशि भी रखी गई है जिसमें विजेता 41000 उपविजेता 31000 तृतीय स्थान 15000 चतुर्थ स्थान 15000 दिए जाएंगे यह टूर्नामेंट आइपीएल के तर्ज में होगा सफेद बाल ब्लैक स्क्रीन एवं कलर यूनिफार्म में खेला जाएगा।