केदारनाथ धाम पहुंचे PM मोदी, आदि शंकराचार्य की मूर्ति का किया अनावरण

केदारनाथ में PM मोदी ने किया रुद्राभिषेक…

केदारनाथ धाम पहुंचे PM मोदी, आदि शंकराचार्य की मूर्ति का किया अनावरण

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के केदारनाथ धाम पहुंचे। वहां उन्होंने भगवान शिव का रुद्राभिषेक किया। इसके बाद उन्होंने आदि गुरु शंकराचार्य की 12 फीट ऊंची प्रतिमा का अनावरण भी किया। उत्तराखंड में साल 2013 में आई बाढ़ और त्रासदी में आठवीं शताब्दी के आदि गुरु की प्रतिमा नष्ट हो गई थी, जिसे पुनर्निर्मित किया गया है। प्रधानमंत्री इस दौरे के दौरान केदारनाथ में 400 करोड़ रुपये से अधिक के कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास भी करेंगे। 

इससे पहले उत्तराखंड की राजधानी देहरादून के हवाई अड्डे पर राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और उनके कैबिनेट सहयोगियों सुबोध उनियाल और गणेश जोशी के अलावा उत्तराखंड विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने पीएम मोदी की अगवानी की। पीएम की यात्रा से पहले केदारनाथ मंदिर के पुजारी बागीश लिंग ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया, "हम सभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करेंगे। पीएम मोदी सुबह यहां पहुंचेंगे। वह महा रुद्राभिषेक करेंगे और राष्ट्र के कल्याण के लिए प्रार्थना करेंगे। वह आदि शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण भी करेंगे। फूलों के साथ मंदिर को सजाया गया है।" प्रधानमंत्री ने आदि गुरु की मूर्ति का शिलान्यास करने के बाद केदारनाथ धाम में चल रहे पुनर्निर्माण कार्यों का जायजा लिया। 

इस दौरान उन्होंने कुछ और पुनर्निर्माण कार्यों का भी लोकार्पण और शिलान्यास किया। इनके अलावा प्रधानमंत्री मोदी सरस्वती रिटेनिंग वॉल आस्थापथ और घाट, मंदाकिनी रिटेनिंग वॉल आस्थापथ, तीर्थ पुरोहित हाउस और मंदाकिनी नदी पर गरुड़ चट्टी पुल कुछ ऐसी परियोजनाएं हैं जिनका उद्घाटन करेंगे। इस दौरान उनका एक जनसभा को भी संबोधित करने का कार्यक्रम है। मंदाकिनी नदी के तट पर स्थित, केदारनाथ मंदिर चार प्राचीन तीर्थ स्थलों में से एक है जिसे 'चार धाम यात्रा' कहा जाता है, जिसमें यमुनोत्री, गंगोत्री और बद्रीनाथ भी शामिल हैं।

Comments