अफगानिस्तान को 66 रनों से दी मात…

टी20 वर्ल्ड कप में भारत को मिली पहली जीत

2021 टी20 विश्व कप में आखिरकार भारतीय क्रिकेट टीम को पहली जीत मिल ही गई। अबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए सुपर 12 के मुकाबले में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हरा दिया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ी करने उतरी भारतीय टीम ने 20 ओवर में दो विकेट के नुकसान पर 210 रन बनाए थे। इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम निर्धारित ओवरों में सात विकेट के नुकसान पर 144 रन ही बना सकी। इस टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की यह दूसरी हार है। अफगानिस्तान ने एक समय 12वें ओवर में सिर्फ 69 रनों पर अपने पांच विकेट गंवा दिए थे। तब ऐसा लग रहा था कि मानो टीम इंडिया बड़े अंतर से जीत दर्ज करेगी। लेकिन कप्तान मोहम्मद नबी और ऑलराउंडर करीम जनात ने छठे विकेट के लिए 57 रनों की साझेदारी कर अपनी टीम के हार के अंतर को काफी कम कर दिया। 

मोहम्मद नबी ने 32 गेंदो में दो चौकों और एक छक्के की बदौलत 35 रन बनाए। वहीं जनात ने 22 गेंदो में नाबाद 42 रनों की पारी खेली। उनके बल्ले से तीन चौके और दो छक्के निकले। इसके अलावा अफगानिस्तान के लिए हजरतुल्लाह जजई ने 13, मोहम्मद शहजाद ने 00, रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने 10 गेंदो में 19, गुलाबदीन नईब ने 20 गेंदो में 18 और नजीबुल्लाह जादरान ने 13 गेंदो में 11 रन बनाए। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने चार ओवर में 32 रन देकर तीन विकेट चटकाए। साथ ही इस मैच से लगभग चार साल बाद लिमिटेड ओवर की क्रिकेट में वापसी करने वाले रविचंद्रन अश्विन ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अपने चार ओवर में सिर्फ 14 रन देकर दो विकेट चटकाए। टॉस हारकर पहले बल्लेबाज़ करने उतरी टीम इंडिया को आज सलामी बल्लेबाज़ रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरुआत दिलाई। 

दोनों ने पहले विकेट के लिए 14.4 ओवर में 140 रन जोड़े। रोहित 47 गेंदो में 74 रन बनाकर आउट हुए। उन्होंने आठ चौके और तीन छक्के लगाए। वहीं केएल राहुल ने 48 गेंदो में 69 रनों की पारी खेली। इस दौरान राहुल के बल्ले से छह चौके और दो छक्के निकले। शानदार शुरुआत मिलने के बाद कप्तान कोहली ने विस्फोटक बल्लेबाज़ ऋषभ पंत को तीन नंबर पर भेजा। पंत ने सिर्फ 13 गेंदो में तीन छक्कों की मदद से नाबाद 27 रन बनाए। वहीं चार नंबर पर बैटिंग करने आए हार्दिक पांड्या ने 13 गेंदो में नाबाद 35 रनों की धुआंधार पारी खेली। पांड्या के बल्ले से चार चौके और दो छक्के निकले। वहीं अफगानिस्तान के लिए गुलाबदीन नईब और करीम जनात को एक-एक विकेट मिला। स्टार स्पिनर राशिद खान को कोई सफलता नहीं मिली। उन्होंने अपने चार ओवर में कुल 36 रन दिए।