आतंक के खात्मे का प्लान तैयार !

आज कड़ी सुरक्षा के बीच श्रीनगर पहुंचेंगे गृहमंत्री अमित शाह

नई दिल्ली। जम्मू-कश्मीर में टारगेटेड किलिंग के बीच आज से गृह मंत्री अमित शाह का जम्मू-कश्मीर दौरा शुरू हो रहा है। जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35A हटाये जाने के बाद पहली बार अमित शाह श्रीनगर पहुंच रहे हैं। शाह जम्मू-कश्मीर में तीन दिन तक रहेंगे और वहां सुरक्षा इंतजामों के साथ साथ विकास की योजनाओं का भी जायजा लेंगे। गृह मंत्री का ये दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब एक ओर पुंछ और राजौरी में आतंकियों के खिलाफ बड़े ऑपरेशन चलाए जा रहे हैं तो दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर में आम नागरिकों के खिलाफ आतंकी वारदातें बढ़ गईं हैं। गौरतलब है कि 5 अगस्त 2019 को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 और 35 ए को खत्म कर दिया गया था जिसके बाद से लगातार सबकी निगाह गृहमंत्री अमित शाह के कश्मीर दौरे पर थी।

तीन दिन के दौरे के पहले दिन आज अमित शाह श्रीनगर पहुंचेंगे फिर अगले दिन जम्मू का दौरा करेंगे। सूत्रों कि माने तो गृहमंत्री शाह के दौरे से पहले आतंकी संगठन इसलिए और सक्रिय हुए हैं ताकि गृहमंत्री अपना दौरा रद्द कर दें लेकिन गृहमंत्री शाह ने और मजबूती से इस दौरे को लेकर सक्रियता दिखाई। साथ ही सुरक्षा एजेंसियों को आतंकी संगठनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश भी दिए। अमित शाह के इस दौरे के पहले आतकंवादियों के खिलाफ ऑपरेशन को तेज करने के लिए पैरामिलिट्री फोर्सेज की 50 कंपनियां तैनात की गई है। सूत्रों के मुताबिक NIA ने आतंकी साजिश करने के आरोप में कुलगाम, शोपियां और पुलवामा से आठ लोगों को गिरफ्तार भी किया है। गृहमंत्री अमित शाह के जम्मू-कश्मीर दौरे से पहले सुरक्षाबल पूरी तरह से एक्शन में हैं। 

श्रीनगर के उन इलाकों में सुरक्षाबल ड्रोन्स से नजर रख रही है जहां पर कश्मीरी हिंदू पंडितों के साथ दूसरे अल्पसंख्यक समुदाय के लोग रहते हैं। इसके अलावा श्रीनगर की सड़कों पर बंकर्स लगा दिए गए हैं जहां हथियारबंद सिक्योरिटी पर्सनल्स की तैनाती हुई है। सीआरपीएफ की टीमें ड्रोन्स के जरिए हर छोटी छोटी से गतिविधियों को मॉनिटर कर रही हैं और अगर कोई संदिग्ध दिखाई पडता है तो उसे हिरासत में लेकर पूछताछ भी कर रही है। कश्मीर में आतंकियों के जिन 25 मददगारों को पुलिस ने पकड़ा था उन्हें अब आगरा की जेल में शिफ्ट कर दिया है। पिछले दिनों आतंकवादियों ने कई बेगुनाह लोगों को निशाना बनाया लिहाजा अब जगह जगह बंकर्स वाली पोस्ट लगा दी गई और ड्रोन्स भी उ़ड़ाए जा रहे हैं।