अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता ने दी जानकारी…

अमेरिका ने सीरिया में की एयरस्ट्राइक, अलकायदा के टॉप लीडर की मौत

सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता मेजर जॉन रिग्सबी ने शुक्रवार को बताया कि उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी सेना द्वारा किए गए हवाई हमले में अलकायदा के वरिष्ठ नेता अब्दुल हामिद अल-मातर की मौत हो गई है. रिग्सबी ने कहा कि अमेरिका ने इस हवाई हमले में एमक्यू-9 विमान का इस्तेमाल किया था. हालांकि हमले में अभी तक किसी नागरिक के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली है. रिग्सबी ने अपने बयान में कहा, "अमेरिका और इसके पार्टनरों के लिए अलकायदा लगातार खतरा बना हुआ है. अलकायदा सीरिया का इस्तेमाल बाहरी सहयोगियों के साथ कोऑर्डिनेट करने और बाहरी अभियानों की योजना बनाने के लिए एक सुरक्षित पनाहगाह के रूप में करता है. 

अलकायदा सीरिया को सीरिया, इराक और उससे आगे तक पहुंचने वाले खतरों के लिए एक आधार के रूप में भी उपयोग करता है." उनका कहना है कि अलकायदा के इस वरिष्ठ नेता की मौत से आतंकी संगठन के वैश्विक हमले की योजना पर पानी फिर जाएगा. उन्होंने कहा, अलकायदा नेता की मौत से अमेरिकी नागरिकों, हमारे सहयोगियों और निर्दोष नागरिकों को धमकी देने वाले, वैश्विक हमलों की साजिश रचने और उन्हें अंजाम देने की आतंकवादी संगठन की क्षमता कम होगी." 

बयान में यह भी कहा गया कि अमेरिका आगे भी अमेरिकी मातृभूमि को नुकसान पहुंचाने की चाहत रखने वाले अलकायदा और अन्य आतंकवादी संगठनों के सदस्यों को निशाना बनाना जारी रखेगा. बता दें, इससे पहले पिछले 20 सितंबर को अमेरिका ने सीरिया के इदलिब शहर में एक और हवाई हमला किया था जिसमें अलकायदा नेता सलीम अबू-अहमद को मारा गिराया था. सलीम अलकायदा में प्लान बनाने और फंडिंग का इंतजाम करने का काम करता था. वहीं दो दिन पहले ही दक्षिण सीरिया में अमेरिकी चौकी पर हमला किया गया था. हालांकि रिग्सबी ने यह नहीं कहा कि अमेरिका का ड्रोन हमला उसी कार्रवाई का जवाब था या नहीं.