संभागायुक्त ने जिला कलेक्टरों के साथ की बैठक…

राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये चलेगा विशेष अभियान

ग्वालियर। ग्वालियर-चंबल संभाग में राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये विशेष अभियान चलाया जाए। इसके साथ ही राजस्व अभिलेखों में सुधार के लिये भी हर जिले में कार्रवाई की जाए। ग्वालियर-चंबल संभाग के आयुक्त आशीष सक्सेना ने यह बात ग्वालियर-चंबल संभाग के कलेक्टरों से कही। शुक्रवार को होटल तानसेन रेसीडेंसी में ग्वालियर-चंबल संभाग के जिला कलेक्टरों के साथ संभागीय आयुक्त आशीष सक्सेना ने बैठक की और शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ कैसे पात्र हितग्राहियों को समय पर मिल सके, इसके संबंध में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने सभी कलेक्टरों से कहा है कि हमारा मूल काम राजस्व प्रकरणों का निराकरण करना है। इस कार्य में किसी भी प्रकार का विलम्ब नहीं होना चाहिए। ग्वालियर-चंबल संभाग में राजस्व प्रकरणों के निराकरण के लिये अभियान चलाकर कार्य किया जाए। संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने कहा कि राजस्व अभिलेखों के सुधार के लिये भी अभियान में कार्य किया जाना चाहिए। 

इस अभियान के प्रभावी क्रियान्वयन के लिये एक विशेष कार्यशाला भी आयोजित की जाएगी। जिसमें ग्वालियर-चंबल संभाग के तहसील स्तर तक के राजस्व अधिकारियों को शामिल कर अभियान की रूपरेखा बताई जायेगी। यह कार्यशाला शीघ्र ही आयोजित होगी। संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने जिला कलेक्टरों से यह भी कहा कि शासन की योजनाओं और कार्यक्रमों के क्रियान्वयन के साथ-साथ युवाओं को रोजगार से जोड़ने के लिये भी विशेष प्रयास करने होंगे। इसके लिये सभी जिला कलेक्टर अपने स्तर से बड़ी-बड़ी कंपनियों से चर्चा करें और अपने जिले के युवाओं को उन कंपनियों में रोजगार दिलाने का प्रयास करें। योजनाओं के माध्यम से भी युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में सार्थक प्रयास किए जाएं। जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यक्रमों का लाभ आम जनों को किस प्रकार घर बैठे उपलब्ध कराया जा सकता है, इस दिशा में भी सभी कलेक्टरों को अपने-अपने जिले में कार्य करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि ऐसी कई सेवायें हैं जिनका लाभ मोबाइल के माध्यम से लोगों को घर बैठे उपलब्ध कराया जा सकता है। 

छोटी-छोटी समस्याओं और कामों के लिये आम लोगों को शासकीय दफ्तरों के चक्कर न लगाने पड़ें, इसके लिये ऑनलाइन सेवा देने की व्यवस्थायें की जाना चाहिए। उन्होंने यह भी कहा कि सभी जिलों में जल-जीवन मिशन के तहत कार्य हाथ में लिए जाएँ और उसका क्रियान्वयन भी तेजी से किया जाए। संभाग आयुक्त श्री सक्सेना ने कलेक्टरों से चर्चा के दौरान कहा कि सभी जिला कलेक्टर अपने-अपने जिले में किए जा रहे अच्छे कार्यों से जनमानस को जोड़ें। सभी के सहयोग से समाज कल्याण के कार्यों को भी हमें प्राथमिकता देनी चाहिए। शहरी पथ विक्रेता योजना के तहत भी लोगों को ऋण दिलाने के साथ-साथ उन्हें व्यवसाय का अच्छा माहौल भी उपलब्ध हो, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। शहर में ऐसे स्थान चिन्हित किए जाना चाहिए जहाँ शहरी पथ विक्रेता सुविधा से अपना रोजगार कर सकें। बैठक में कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह सहित ग्वालियर-चंबल संभाग के जिला कलेक्टरों ने अपने-अपने जिले में किए जा रहे कार्यों के संबंध में जानकारी दी।