मध्य प्रदेश में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा…

पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा की तारीखों की घोषणा

 


भोपाल। मध्य प्रदेश में प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ने पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा की नई तारीखों की घोषणा कर दी है। अब यह परीक्षा 8 जनवरी 2022 से शुरू होगी। इस परीक्षा के लिए 12 लाख 16 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इससे पहले यह परीक्षा 6 मार्च 2021 को आयोजित की जानी थी, लेकिन तैयारी ना हो पाने के कारण प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड इसे 12 अप्रैल 2021 को कराने की तारीख तय की थी। प्रदेश में बड़े करोना संक्रमण के कारण यह परीक्षा स्थगित कर दी गई थी। मध्य प्रदेश प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड 8 जनवरी 2022 से पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा आयोजित करने जा रहा है।

3,862 जीडी पदों पर आरक्षक और 138 पद पर आरक्षक रेडियो की भर्ती करने के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड ऑनलाइन परीक्षा लेगा। बोर्ड के अनुसार इस परीक्षा के लिए 12 लाख 16 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। इसमें से 59 हजार आवेदक ऐसे हैं उन्होंने जीडी आरक्षक और रेडियो आरक्षक की नौकरी को हासिल करने के लिए दो दो आवेदन पत्र जमा किए हैं। 11 लाख 96 हजार ऐसे उम्मीदवार हैं जो केवल एक पेपर देंगे प्रोफेशनल एग्जाम बोर्ड की पिछली परीक्षाओं में करीब 10 लाख उम्मीदवारों के आवेदन किए थे। उम्मीदवारों की संख्या अधिक होने के कारण यह परीक्षा तीन चरणों में आयोजित कराई जा सकती है। बोर्ड के अनुसार केवल आधार कार्ड के आधार पर ही अभ्यार्थी परीक्षा हॉल में प्रवेश कर पाएंगे।

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड अभी तक अपनी आयोजित परीक्षा में परीक्षा हाल में आधार कार्ड के अलावा पैन कार्ड, वोटर आईडी, ड्राइविंग लाइसेंस और अन्य परिचय पत्रों से प्रवेश देता था, लेकिन पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में केवल आधार कार्ड देखकर परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। मध्य प्रदेश आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड को प्राप्त आवेदनों की संख्या को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि परीक्षार्थियों में काफी प्रतियोगिता रहेगी। आरक्षक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले युवाओं में अन्य राज्यों के भी आवेदकों की संख्या एक लाख के करीब है। माना जा रहा है कि यदि बाहरी राज्यों के आवेदक अच्छे अंक लाते हैं, तो मध्य प्रदेश के युवाओं की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।