श्री कुशवाह की पहल पर सब्जी कारोबारियों की समस्या का हुआ समाधान…

लक्ष्मीगंज की नई व पुरानी दोनों सब्जी मंडियाँ खोलने पर बनी सहमति

ग्वालियर। लॉक डाउन की वजह से लक्ष्मीगंज सब्जी मंडी के जिन छोटे-छोटे सब्जी दुकानदारों का कारोबार प्रभावित हुआ था उनके लिए खुशखबरी है। अब नई सब्जी मंडी के साथ-साथ पुरानी सब्जी मंडी में भी सब्जी कारोबारी कोरोना गाइड लाइन को ध्यान में रखकर अपनी दुकानें लगा सकेंगे।  प्रदेश के उद्यानिकी एवं खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) भारत सिंह कुशवाह की पहल पर सब्जी मंडी के दोनों पक्षों की मौजूदगी में इस बात पर सहमति बनी है। 

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार इस मसले को हल करने के उद्देश्य से  रविवार की सुबह भाजपा जिला अध्यक्ष कमल माखीजानी व सब्जी कारोबारियों के दोनों पक्षों के साथ लक्ष्मीगंज पहुँचे  और नई व पुरानी सब्जी मंडी परिसर का जायजा लिया। इस अवसर पर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह, एसडीएम लश्कर अनिल बनवारिया व मंडी सचिव सहित अन्य सबंधित अधिकारी भी उनके साथ थे। निरीक्षण के बाद श्री कुशवाह ने गांधी रोड सर्किट हाउस पर बैठक ली। जिसमें दोनों पक्षों की सहमति से निर्णय लिया गया कि सब्जी कारोबार के लिए लक्ष्मी गंज की नई और पुरानी दोनों मंडियां खुलेंगी। राज्य मंत्री ने बताया जिन कारोबारियों को नई सब्जी मंडी की दूकानों आवंटित हैं वे पूर्व की भांति उन्हीं दुकानों से सब्जी का कारोबार कर सकेंगे। 

जैसे-जैसे और दुकानें बनतीं जाएँगी, पुरानी सब्जी मंडी के कारोबारी उन दुकानों में शिफ्ट होते जाएँगे। श्री कुशवाह ने कहा सब्जी कारोबारी बेहतर ढंग से अपना कारोबार कर सकें इसके लिए जरूरत पड़ने पर उन्हें नया परिसर उपलब्ध कराने के प्रयास भी गंभीरता से किए जाएंगे। मंडी व्यापारियों ने इस मौके पर राज्य मंत्री और प्रशासन को आश्वासन दिया कि वे सभी दिशा निर्देशों का पूरी तरह पालन करेंगे। बैठक में यह भी निर्णय हुआ कि सब्जी मंडी की लगभग 72 पक्की दुकानों के कारोबारी इस आशय का शपथ-पत्र देंगे कि वे अपनी दुकानों के आगे किसी को भी सब्जी बेचने के लिए नहीं बिठायेंगे। 

सुव्यवस्थित ढंग से सब्जी व्यवसाय और कोरोना गाइड लाइन को ध्यान में रखकर यह निर्णय लिया गया है। सड़क यातायात को सुचारू बनाये रखने के उद्देश्य से पुरानी लक्ष्मी गंज मंडी से मुख्य सड़क मार्ग को जोड़ने वाला रास्ता बंद किया जाएगा। मंडी के मेन रास्ते से नई और पुरानी सब्जी मंडी जाया जा सकेगा। सब्जी कारोबारियों की समस्या का समाधान होने से खुश मंडी कारोबारियों ने पुष्पाहार पहनाकर राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार भारत सिंह कुशवाह के प्रति आभार जताया।