योजनाओं का क्रियान्वयन तेजी से करने के निर्देश…

ग्रामीण क्षेत्र में शासकीय योजनाओं की जमीनी हकीकत देखने पहुंचे प्रभारी कलेक्टर

ग्वालियर। ग्रामीण क्षेत्र में संचालित योजनाओं की हकीकत जानने के लिये प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत आशीष तिवारी ने बरई विकासखण्ड के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने विभागीय अधिकारियों से योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी ली। इसके साथ ही हितग्राहियों से भी चर्चा की। प्रभारी कलेक्टर आशीष तिवारी ने विभागीय अधिकारियों से कहा है कि शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ पात्र हितग्राहियों को समय पर मिले, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए। 

इसके साथ ही शासन की जनहितकारी कार्यक्रमों का लाभ भी अधिक से अधिक ग्रामीण उठायें, इसके लिये ग्रामीणों को योजनाओं की जानकारी उपलब्ध कराने की दिशा में भी सार्थक प्रयास किए जाना चाहिए। प्रभारी कलेक्टर श्री तिवारी ने भ्रमण के दौरान मोहना क्षेत्र के टीकला ग्राम पंचायत में नल-जल योजनाओं का निरीक्षण किया और ग्रामीणों से पेयजल की उपलब्धता के संबंध में जानकारी दी। 

ग्रामीणों द्वारा बताया गया कि नल-जल योजना के पश्चात पानी की उपलब्धता अच्छी हुई है। उन्होंने ग्राम पंचायत में साफ-सफाई के साथ ही जल कर की वसूली भी प्राथमिकता से करने की बात कही। निरीक्षण के दौरान शासकीय प्राथमिक विद्यालय मोहना के निरीक्षण के समय उन्होंने छात्र-छात्राओं से चर्चा की।  इसके पश्चात बड़ा गाँव जागीर में श्मशान घाट की बाउण्ड्रीवॉल निर्माण कार्य का निरीक्षण किया और श्मशान घाट के टूटे हुए टीनशेडों को ठीक कराने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। 

प्रभारी कलेक्टर ने ग्राम पंचायत दौरार में तालाब निर्माण का निरीक्षण किया। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को तालाब के जीर्णोद्धार का कार्य करने तथा सिंघाड़ा एवं मछली पालन का कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिए। प्रभारी कलेक्टर श्री तिवारी ने ग्राम पंचायत बरई में कचरा संग्रहण केन्द्र का भी निरीक्षण किया। बरई के ग्राम पंचायत के सचिव को जल कर, स्वच्छता कर को लक्ष्य अनुरूप वसूल करने के निर्देश भी दिए।