सीक्रेट जानकारी लीक करने के आरोप में नेवी कमांडर समेत 5 गिरफ्तार

CBI की बड़ी कार्रवाई…

सीक्रेट जानकारी लीक करने के आरोप में नेवी कमांडर समेत 5 गिरफ्तार

केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने रिश्वत के बदले पनडुब्बी परियोजना से संबंधित गोपनीय जानकारी लीक करने के आरोप में नौसेना के कमांडर रैंक के एक अधिकारी समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एजेंसी ने पिछले महीने एक गुप्त अभियान चलाया जिसमें नौसेना के दो सेवानिवृत्त अधिकारियों, एक सेवारत अधिकारी तथा दो अन्य व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया। 

अधिकारियों ने कहा कि अब तक एजेंसी ने दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और अन्य स्थानों सहित 19 जगहों पर तलाशी की जिसमें महत्वपूर्ण दस्तावेज और डिजिटल साक्ष्य जब्त किये गए और उनकी जांच की जा रही है। नौसेना के उक्त कमांडर ने रिश्वत लेने के बदले में ‘किलो क्लास’ की पनडुब्बियों के आधुनिकीकरण परियोजना से संबंधित जानकारी दो सेवानिवृत्त अधिकारियों से साझा की थी। सीबीआई की भ्रष्टाचार रोधी इकाई को इस मामले की जांच सौंपी गई थी। मामला सामने आने के बाद नेवी की ओर से बयान जारी कर कहा गाय है कि इस जांच में एजेंसी को भारतीय नौसेना की ओर से पूरा सहयोग मिलेगा। 

बता दें कि रिटायर्ड अफसरों के लिए किलो क्लास सबमरीन मॉडर्नाइजेशन प्रोजेक्ट से जुड़ी गुप्त जानकारी लीक करने का ये मामला पिछले महीने सामने आया था। भारतीय नौसेना के सीनियर अधिकारियों को इस बात की जानकारी मिली थी। जिसके बाद से सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार की ओर से इसमें हस्तक्षेप किया गया। सरकार ने नेवी के 5 बड़े अफसरों को इस मामले की जांच की जिम्मेदारी सौंपी। वाइस एडमिरल रैंक के अधिकारी की अगुवाई में इस मामले की जांच शुरू हुई थी।

Comments