मशहूर बिजनेसमैन एलन मस्क की कंपनी…

SpaceX ने रचा इतिहास, पहली बार आम नागिरकों को अंतरिक्ष में भेजा

मशहूर बिजनेसमैन एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने इतिहास रच दिया है। इस कंपनी ने अंतरिक्ष पर्यटन के क्षेत्र में एक नई उपलब्धि हासिल करते हुए 4 आम नागिरकों को अंतरिक्ष में भेजा है। स्पेस एक्स ने भारतीय समय के मुताबिक सुबह 5 बजकर 32 मिनट पर अपने रॉकेट को नासा के फ्लोरिडा स्थित कैनेडी स्पेस रिसर्च सेंटर से लॉन्च किया। स्पेस एक्स के इस रॉकेट का कंट्रोल एस्पेस एक्स के पास है। 

तीन दिन के इस अभियान को इंस्पिरेशन 4 नाम दिया है। इस अभियान के दौरान चारों अंतरिक्ष पर्यटक धरती से 575 किमी की ऊंचाई पर तीन दिनों तक रहेंगे। 2009 के बाद पहली बार इंसान धरती से इतनी ऊंचाई पर होगा। इससे पहले मई 2009 में वैज्ञानिक हबल टेलिस्कोप की मरम्मत के लिए धरती से 541 किलोमीटर की ऊंचाई पर गए थे। आपको बता दें कि इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की ऊंचाई 408 किमी है और यहां पर अंतरिक्ष यात्रियों का आना-जाना लगा रहता है। 

दुनिया के अंतरिक्ष अभियान के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ जब एक रॉकेट किसी पेशेवर अंतरिक्ष यात्री को नहीं बल्कि शौकिया चालक दल के साथ अंतरिक्ष में रवाना हुआ है। स्पेस एक्स के साथ जो चार लोग अंतरिक्ष की सैर पर गए हैं उनमें दो महिला और दो पुरुष हैं।  इसे एलन मस्क के अंतरिक्ष पर्यटन को लेकर शुरू किए गए अभियान की अहम उपलब्धि माना जा रहा है।