कमला हैरिस से मिले पीएम मोदी, भारत आने का दिया न्योता…

आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करे पाकिस्तान : कमला हैरिस

वॉशिंगटन। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के बीच देर रात करीब पौने एक बजे पहली मुलाकात हुई है। कमला हैरिस और पीएम मोदी की मुलाकात में पाकिस्तान के आतंकवाद का मुद्दा भी उठा है। अमेरिकी उपराष्ट्रपति हैरिस ने पाकिस्तान को नसीहत देते हुए कहा कि वह आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करे, पाकिस्तान आतंकवाद में शामिल है और वहां आतंकी संगठन काम करते हैं। व्हाइट हाउस में दोनों नेताओं के बीच करीब एक घंटे तक कई मुद्दों पर चर्चा हुई। कमला हैरिस ने कोरोना के दौरान भारत के उठाए कदम, अंतरराष्ट्रीय मदद और वैक्सीनेशन की तारीफ की। पीएम मोदी ने भी कोरोना काल में मदद के लिए अमेरिका का शुक्रिया कहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कमला हैरिस को भारत आने का निमंत्रण भी दिया है। उन्होंने कहा है कि अगर वो भारत दौरे पर आती हैं तो पूरे देश को काफी खुशी होगी। 

प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में उपराष्ट्रपति हैरिस के साथ मीटिंग की। इस मीटिंग के दौरान भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने का फैसला किया गया और लोकतंत्र, अफगानिस्तान और हिंद-प्रशांत के लिए खतरों सहित अन्य वैश्विक मुद्दों पर चर्चा हुई।बैठक के बाद जारी संयुक्त बयान में बताया गया कि अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने पीएम मोदी से कहा कि मैं भारत सरकार की उस घोषणा का स्वागत करती हूं जिसमें कहा गया है कि भारत जल्द ही COVID-19 रोधी वैक्सीन का निर्यात फिर से शुरू करेगा। उन्होंने कहा कि भारत वैक्सीनेशन के लिए दूसरे देशों के लिए महत्वपूर्ण स्त्रोत रहा है। भारत में रोज़ 1 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है, जो प्रभावशाली कदम है। वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और अमेरिका को एक दूसरे का प्राकृतिक साझेदार बताया। 

मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने विश्वास जताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नेतृत्व में भारत और अमेरिका के संबंध नई ऊचांइयों पर पहुंचेंगे। पीएम मोदी ने अमेरिका में शानदार स्वागत के लिए अमेरिका का आभार व्यक्त किया। पीएम मोदी ने कहा कि कोविड के दौरान अमेरिका ने जो चिंता जताई, मदद की उसका आभार। एक सच्चे दोस्त की तरह आपने भारत की मदद की। अमेरिका में रहने वाले प्रवासी दोनों देशों के बीच सेतु हैं। कोविड की दूसरी लहर में अमेरिका ने भारत की मदद की। कोविड हो या फिर कोई दूसरी परेशानी, अमेरिका हमेशा साथ रहा। निगाहें बाइडन और पीएम मोदी के बीच आज होने वाली मुलाकात पर कमला हैरिस से हुई मुलाकात के बाद अब सबकी निगाहें राष्ट्रपति बाइडन और पीएम मोदी के बीच आज होने वाली मुलाकात पर है। 

भारतीय समय के मुताबिक व्हाइट हाउस में रात 8.30 बजे पीएम मोदी-बाइडन की द्विपक्षीय मुलाकात होगी। राष्ट्रपति बनने के बाद बाइडन पहली बार पीएम मोदी की मेजबानी करने वाले हैं और यकीन मानिये बाइडन समेत पूरा अमेरिका ही पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत कर रहा है। बाइडन से मुलाकात के बाद पीएम मोदी क्वाड यानी अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया के साथ रात 11.30 बजे व्हाइट हाउस में ही बैठक भी करेंगे। क्वाड में भी चीन, पाकिस्तान और तालिबान पर नकेल कसी जाएगी। क्वाड से पहले पीएम मोदी ऑस्ट्रेलियाई पीएम मॉरिसन और तड़के तीन बजे के करीब जापान के पीएम से भी मुलाकात कर चुके हैं।