टीका ही ऐसा ब्रम्हास्त्र है जो हमें Covid से बचा सकता है : सिलावट

दोनों हाथ की मुठ्ठियाँ बँधवाकर दूसरे डोज के टीके लगवाने का दिलाया संकल्प...

टीका ही ऐसा ब्रम्हास्त्र है जो हमें कोविड से बचा सकता है : सिलावट

ग्वालियर। टीका ही ऐसा ब्रम्हास्त्र है, जो हमें कोविड-19 से बचा सकता है। जिले की शत-प्रतिशत पात्र आबादी को कोरोना के दोनों डोज के टीके लगवाकर कोरोना सुरक्षा कवच पहनाएँ, जिससे कोरोना महामारी से किसी को भी अपने प्रियजन को नहीं खोना पड़े। इस आशय के विचार जिले के प्रभारी एवं जल संसाधन मंत्री तुलसीराम सिलावट ने व्यक्त किए। श्री सिलावट ग्वालियर जिले की जनपद पंचायत मुरार एवं घाटीगाँव की सभी ग्राम पंचायतों में निवासरत शत-प्रतिशत पात्र लोगों को कोरोना वैक्सीन के प्रथम डोज के टीके लगने के उपलक्ष्य में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कहा कि हमारे प्रयास ऐसे हों कि अब किसी भी घर का दीपक बुझने न पाए। मुरार एवं घाटीगाँव की सभी ग्राम पंचायतों सहित जिले की 204 ग्राम पंचायतों में निवासरत शतप्रतिशत आबादी को कोरोना के प्रथम डोज के टीके लगाए जा चुके हैं। ज्ञात हो जिले में कुल 255 ग्राम पंचायतें हैं। रविवार को यहाँ बाल भवन में आयोजित हुए सम्मान समारोह में प्रभारी मंत्री श्री सिलावट, ऊर्जा मंत्री एवं सांसद विवेक नारायण शेजवलकर ने शतप्रतिशत पात्र आबादी को कोरोना के प्रथम डोज के टीके लगाने में सफलता हासिल करने के लिए मुरार एवं घाटीगांव की सभी ग्राम पंचायतों के सरपंचों और विभिन्न विभागों के ग्राम स्तरीय कर्मचारियों सहित जिला प्रशासन, ग्रामीण विकास एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बधाई दी। साथ ही केन्द्र और राज्य सरकार की तरफ से सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। 

मंत्री द्वय ने इस उपलब्धि के लिए वरिष्ठ अधिकारियों सहित ग्राम पंचायतों के सरपंच, सचिव, ग्राम रोजगार सहायक, शिक्षक एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व सहायिका सहित अन्य मैदानी कर्मचारियों को प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया। सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के देश को कोरोना मुक्त बनाने के संकल्प और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के लक्ष्य को पूरा करने में ग्वालियर जिले की मुरार व घाटीगाँव जनपद पंचायत की सभी ग्राम पंचायतों सहित जिले की 204 ग्राम पंचायतों ने अहम योगदान दिया है। उन्होंने उम्मीद जाहिर की कि जिले की शेष 51 ग्राम पंचायतें भी जल्द ही प्रथम चरण के कोरोना टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लेंगीं। उन्होंने इस अवसर पर आग्रह किया कि जिस तरह प्रथम डोज की वैक्सीन लगाने में आप सबने प्रयास किए हैं उसी तरह दूसरा डोज भी लगवाएँ। जिले का सम्पूर्ण टीकाकरण होने पर सभी पंचायत प्रतिनिधियों का हम फिर से सम्मान करने आयेंगे। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि आप सभी के द्वारा की गई रात-दिन की अथक मेहनत की बदौलत यह टीकाकरण संभव हुआ है। अब हमारे प्रयास ऐसे हों कि सभी को दूसरे डोज के टीके भी लग जाएँ, जिससे कोरोना की तीसरी लहर आने की नौबत ही न आए। उन्होंने कार्यक्रम में मौजूद सभी सरपंचों और टीकाकरण से जुड़े मैदानी अधिकारी-कर्मचारियों को नमन कर उनके प्रति आभार व्यक्त किया। सांसद श्री शेजवलकर ने कहा कि कोरोना महामारी का सफलतापूर्वक मुकाबला करने वाले देशों में भारत अग्रणी है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने मजबूत प्लान बनाया था। जिसके सुखद परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने मुरार व घाटीगाँव जनपद पंचायत के सभी जनप्रतिनिधिगण और टीकाकरण से जुड़े विभिन्न विभागों के शासकीय सेवकों को बधाई दी। प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने समारोह में मौजूद सभी पंचायत पदाधिकारियों और टीकाकरण से जुड़े विभिन्न विभागों से जुड़े अधिकारियों व कर्मचारियों के दोनों हाथों की मुठ्ठियाँ बँधवाकर व हाथ उठवाकर संकल्प दिलाया कि जिस तरह पहले चरण का टीकाकरण कराया है, उसी तरह सभी को द्वितीय डोज के टीके भी लगवायेंगे। सम्मान समारोह में बरई गाँव के निवासी एक कृषक द्वारा प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ न मिलने की शिकायत की गई। प्रभारी मंत्री तुलसीराम सिलावट ने इस शिकायत की बारीकी से जाँच कर दोषी अधिकारी – कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश संबंधित अधिकारियों को मंच से दिए। साथ ही कहा कि संबंधित किसान को जल्द से जल्द प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना का लाभ दिलाया जाए। श्री सिलावट ने जोर देकर कहा कि गरीब का हक व गरीब का राशन छीनने वाले के साथ जरा सी भी रियायत नहीं बरती जायेगी।

Comments